सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Janmashtami : विश्व का एकमात्र मंदिर है ऐसा जहां जन्माष्टमी पर दी जाती हैं 21 तोपों की सलामी, परंपरा है 400 साल पुरानी

राजस्थान के राजसमंद में एक 400 साल पुराना मंदिर है, जहां श्रीनाथजी मंदिर में जन्माष्टमी की रात को 12 बजे कान्हा के जन्म पर इक्कीस तोपों की सलामी दी जाती है। इस दृश्य को देखने के लिए देश और दुनिया के कई श्रद्धालु श्रीनाथजी पहुंचते हैं।

NAMRATA BAJPAI
  • Aug 18 2022 2:55PM

देश भर के मंदिरों में बाल गोपाल का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन राजस्थान के राजसमंद श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव अनोखे ढंग से धूमधाम से मनाया जाता है। यहां भगवान श्रीकृष्ण को 21 तोपों की सलामी दी जाती है।

बता दें कि राजस्थान के राजसमंद में एक 400 साल पुराना मंदिर है, जहां श्रीनाथजी मंदिर में जन्माष्टमी की रात को 12 बजे कान्हा के जन्म पर इक्कीस तोपों की सलामी दी जाती है। इस दृश्य को देखने के लिए देश और दुनिया के कई श्रद्धालु श्रीनाथजी पहुंचते हैं। इसके बाद आस-पास के गांव में कान्हा के जन्म को लेकर खुशियां मनाई जाती है और मिठाईयां बांटी जाती है। 400 साल से कृष्ण भक्त यह परंपरा निभाते आ रहे हैं। वहीं दूसरे दिन मंदिर में दही-दूध से होली खेली जाती है।

इसके साथ ही इस बार जन्माष्टमी पर्व पर श्रीनाथजी में देश के महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों के श्रद्धालु श्रीनाथजी में जन्माष्टमी महोत्सव मनाने पहुंच चुके हैं और विदेशों से भी कई श्रद्धालु श्रीनाथजी में पहुंचे हैं। नगर का नजारा ब्रजमय नजर आ रहा है।

मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण के जीवन विशेषकर बालचित्रण से संबंधित विभिन्न लीलाओं की जीवंत झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। नगर में अद्भुत झॉकियों के साथ घोड़े, नक्कारे, श्रीनाथ बैण्ड, स्थानीय बैण्ड्स, भजन मण्डलियों के साथ विशाल शोभायात्रा का निकाली जाएगी।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव मंदिर प्रशासन के अनुसार 19 अगस्त 2022 को और 20 अगस्त, 2022 को नंद महोत्सव मनाया जाएगा। श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की खुशी में रात्रि के 12.00 बजे रिसालाचौक में 21 तोपों की सलामी दी जाएगी और मन्दिर मुख्यद्वार पर नक्कारखाने से ढ़ोल, नक्कारे, बिगुल, शहनाई आदि की मधुर ध्वनी से पूरा नाथद्वारा नगर गुंजायमान होगा। सुरक्षा की दृष्टि से न्यॅू कोटेज परिसर और श्री दामोदरधाम में सीसीटीवी लगे हैं। श्रद्धालुओं के लिए पानी और प्रकाश की समुचित व्यवस्था की गई है।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार