सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी के प्रयासों से बायतु में टिड्डी दल पर हेलीकॉप्टर से हुआ कीटनाशक का छिड़काव

कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी के प्रयासों से गुरुवार को ग्राम पंचायत सवाऊ मूलराज सहित बायतु क्षेत्र के विभिन्न टिड्डी प्रभावित इलाकों में हेलीकॉप्टर की मदद से कीटनाशक छिड़काव कर किया गया टिड्डी दल का खात्मा

Namit Tyagi , twitter @NamitTyagi1
  • Jul 23 2020 2:53PM
देश मे कोरोना के साथ साथ टिड्डियों का कहर भी जगतार जारी है इन सबके बीच आज केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री और सांसद कैलाश चौधरी के प्रयासों से बायतु विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बायतु मूलराज सहित कई टिड्डी प्रभावित इलाकों में हेलीकॉप्टर से कीटनाशक दवाओं का छिड़काव किया गया। कृषि विभाग व टिड्डी नियंत्रण विभाग की ओर से टिड्डी प्रभावित स्थानों पर हेलीकॉप्टर की मदद से मेलाथियान युवी व लिमडा दवा का छिड़काव कर टिड्डी दलों को मारा गया है। साथ ही केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि ट्रैक्टरों के माध्यम से, ऑटोमेटिक गाड़ियों के माध्यम से छिड़काव कर, टिड्डी दलों को मारने का प्रयास किया जा रहा है। परंतु जिन क्षेत्रों में टिड्डी दल का ज्यादा आतंक होने पर पूरी तरह से नियंत्रण नहीं हो पा रहा है। वहां हेलीकॉप्टर से दवा का छिड़काव किया जा रहा है। आगे भी जरूरत पड़ी तो क्षेत्र में हेलीकाप्टर की मदद ली जाएगी।

कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि राजस्थान के विभिन्न जिलों एवं क्षेत्रों में जहां भी टिड्डी सक्रिय हैं, वहां नियंत्रण अभियान लगातार जारी है। केंद्रीय मंत्री चौधरी ने बताया कि वर्तमान में स्प्रे उपकरण लगे वाहनों से युक्त 79 नियंत्रण दल और केन्द्र सरकार के 200 से ज्यादा कर्मचारी, 50 तकनीक अधिकारी और संविदा आधार पर 22 चालक टिड्डी नियंत्रण अभियान से जुड़े हुए हैं और यूके से 15 नए उल्वामास्ट स्प्रेयर भारत पहुंच चुके हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार