सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Asia Cup History: जिद और गुस्सा... एशिया कप की शुरुआत ​की बनी वजह , सीजन का पहला खिताब जीती थी भारतीय टीम

लेकिन साल्वे अच्छे से जानते है कि यह इतना आसान नहीं होगा. साल्वे की इस जिद में पाकिस्तान ने उनका साथ दिया. साल्वे ने इसके लिए तब के पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अध्यक्ष नूर खान से बात की.

Shraddha suman
  • Aug 22 2023 1:10PM

 एशियाई क्रिकेट का महाकुंभ यानी एशिया कप का आगाज जल्द होने वाला है. एशिया कप 2023 पहला मुकाबला 30 अगस्त को खेला जाएगा, जबकि फाइनल मैच 19 सितंबर को होगा. वैसे तो ज्यादातर क्रिकेट फैंस को पता होगा कि एशिया कप की शुरुआत कब हुई थी, लेकिन बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि आखिरी एशिया कप की शुरुआत किस वजह से हुई. और इसमें अहम भूमिका किसकी थी.

 

जानिए पूरा इतिहास .....

आपको जान कर हैरानी होगी कि एशिया कप की शुरुआत र्पूव बीसीसीआई अध्यक्ष के जिद और गुस्से के कारण हुई थी. एशिया कप की शुरुआत 1984 में हुई थी. दरअसल,  1983 वर्ल्ड कप फाइनल में बीसीसीआई अध्यक्ष एनकेपी साल्वे को मैदान में एंट्री नहीं दी गई थी, जिसके वजह से नाराज होकर साल्वे ने इंग्लैंड को वर्ल्ड कप बाहर निकालने का मन बना लिया और यही से हुई एशिया कप की नींव पड़ी. जिसके बाद एशिया कप की शुरूआत हुई.

 

Asia Cup 1984

लेकिन उन्होंने अपना गुस्सा कुछ अलग अंदाज में जाहिर किया. उन्होंने ठान लिया कि अब वो वर्ल्ड कप को इंग्लैंड से बाहर निकालकर ही रहेंगे. लेकिन साल्वे अच्छे से जानते है कि यह इतना आसान नहीं होगा. साल्वे की इस जिद में पाकिस्तान ने उनका साथ दिया. साल्वे ने इसके लिए तब के पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अध्यक्ष नूर खान से बात की.

इसके लिए पाकिस्तान भी मान गया. इसके बाद उन्होंने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (SLC) के हेड गामिनी दिसानायके से भी उन्होने बात की. इनकी सहमती बनने के बाद 19 सितंबर 1983 को नई दिल्ली में एशियन क्रिकेट कॉन्फ्रेंस (ACC) का गठन किया गया. जिसे वर्तमान में एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) के नाम से जाना जाता है.

एसीसी में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका के अलावा इस संस्था में बांग्लादेश, मलेशिया और सिंगापुर को भी शामिल किया गया . आईसीसी को चुनौती देने के लिए एसीसी के गठन किया गया था. इस टूर्नामेंट में सिर्फ एशियाई टीमों को ही खेलने की अनुमति थी. एशिया कप का पहला सीजन 1984 में हुआ था. जिसका पहला सीजन वनडे फॉर्मेट में खेला गया, जिसकी मेजबानी UAE ने की. इस सीजन का खिताब भारतीय क्रीकेट टीम ने जीता.

 

तब से लेकर आज तक ही एशिया कप पर भारत का दबदबा बरकरार है. अब तक एशिया कप के 15 सीजन खेले जा चुके हैं, जिसमें सबसे ज्यादा 7 बार भारत ने खिताब अपने नाम किया है. जबकि श्रीलंका 6 बार जीत चुका है . बता दे की पाकिस्तान सिर्फ दो बार ही जीत पाया है. बांग्लादेश इकलौती ऐसी टीम है जो फाइनल में पहुंची लेकिन खिताब नहीं जीत सकी.

 

बता दे की एशियाई क्रिकेट का महाकुंभ का आगाज जल्द होने जा रहा है. एशिया कप 2023 पहला मैच 30 अगस्त को खेला जाएगा, जबकि फाइनल मैच 19 सितंबर को होगा. इस बार यह टूर्नामेंट पाकिस्तान और श्रीलंका की मेजबानी में खेला जा रहा है . इस साल एशिया कप पाकिस्तान की मेजबानी में खेला जाएगा. इस बार एशिया कप हाइब्रिड मॉडल के तहत खेला जाएगा. बता दे की इस वर्ष एशिया कप टूर्नामेंट में कुल 13 मैच होंगे, जिसमें से 4 मैच पाकिस्तान में होंगे, जबकि फाइनल समेत बाकी 9 मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार