सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

मृदा परीक्षण के अनुसार लाभकारी फसल बोने के साथ ही खेती में नवाचारों को अपनाएं किसान : केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी

बुंदेलखंड क्षेत्र के प्रवास के दौरान केंद्रीय मंत्री कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने बाँदा कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित 'क्षेत्रीय किसान मेला' के समापन समारोह को किया सम्बोधित, महुआ गांव में लगाई किसान चौपाल

Saurabh Tiwari- Twitter @SaurabhStv
  • Feb 22 2021 8:26PM
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी सोमवार को उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के दौरे पर रहे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने बाँदा कृषि (मृदा परीक्षण )एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय बाँदा में आयोजित 'क्षेत्रीय किसान मेला' के समापन समारोह में भाग लिया। सात राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और नई दिल्ली के किसानों की उपस्थिति में इस तीन दिवसीय मेला परिसर में 150 स्टॉल लगाए गए। इनमें उत्तर क्षेत्र के सातों राज्यों के स्टॉल शामिल रहे। किसानों को 'उन्नत कृषि- आत्मनिर्भर भारत' विषय पर जानकारी दी गई।

बांदा कृषि विश्वविद्यालय परिसर में तीन दिवसीय किसान मेले के समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि तीनों कृषि कानून किसानों के लिए हितकारी हैं। कृषि में विज्ञान का इस्तेमाल करना होगा। इस दौरान उन्होंने ऋण माफी, और कृषि बाजार की भी चर्चा की। कहा कि किसानों के लिए सिर्फ बाजार ही नहीं ई-बाजार भी मुहैया हैं। इसका फायदा किसान उठाएं। कैलाश चौधरी ने कहा कि वैज्ञानिक सोच और नई तकनीक से किसान अपनी आय और जीवन स्तर को ऊंचा उठा सकते हैं। बुंदेलखंड में कृषि विकास को गति देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार हर स्तर पर प्रयास कर रहा है। बुंदेलखंड के लिए यह किसान मेला महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा। 

इसके बाद केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने भारतीय जनता पार्टी, जनपद- बाँदा (उत्तर प्रदेश) के नवनिर्मित कार्यालय में जिला बैठक को सम्बोधित किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश सरकार में कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह और भाजपा जिलाध्यक्ष रामकेश निषाद उपस्थित रहे।
कृषि राज्यमंत्री ने विपक्षियों पर भी निशाना साधते हुए कहा कि इतने दशक राज करने के बावजूद कांग्रेस को कभी किसानों के हित याद नहीं रहे। किसानों की उन्नति के लिए मोदी सरकार विभिन्न योजनाएं चला रही हैं। कुछ लोग किसानों को गुमराह कर रहे हैं। राहुल गांधी व प्रियंका अपने को किसानों का समर्थक बता रहे हैं, जबकि मनमोहन सिंह की सरकार बजट में कृषि के लिए 12 से 24 हजार करोड़ रुपये ही रखती थी । वर्ष 2019-20 में प्रधानमंत्री मोदी ने एक लाख 34 हजार करोड़ का बजट किसानों के लिए रखा है। इससे साफ है कि किसानों का सच्चा हितैषी कौन है।     

महुआ में दिखा संगठन मंत्री के परिवार से मुलाकात: बांदा (उत्तर प्रदेश) प्रवास के दौरान केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने राजस्थान भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री चंद्रशेखर के पैतृक गांव महुआ में उनकी माता से आशीर्वाद लिया और परिजनों से मुलाकात की। इस दौरान स्थानीय सांसद आरके सिंह पटेल और बांदा भाजपा जिलाध्यक्ष रामकेश निषाद मौजूद रहे। केंद्रीय मंत्री ने भाजपा नेता चन्द्रशेखर के घर खाना खाया और चौपाल में किसानों से बुंदेलखंड क्षेत्र की खेती-किसानी के बारे में जानकारी ली। उन्होंने खेती में नवाचारों को अपनाने और मृदा स्वास्थ्य परीक्षण के अनुसार लाभकारी फसल बोने का आह्वान किया।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार