सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

भारतीय सेना में पहली बार शामिल होंगी 100 महिला सैनिक, बेंगलुरु में जारी ट्रेनिंग अंतिम चरण में

बीते वर्ष 2 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों के आवेदन में से 61 हफ्तों की ए.ई.सी. ट्रेनिंग के लिए ये 100 बेहतरीन युवा लड़कियां चुनी गई हैं।

Sudarshan News
  • Apr 4 2021 7:25PM

भारतीय सेना में पहली बार महिला सैनिकों के शामिल होने की तैयारी पूरी हो चुकी है। बेंगलुरु के कॉप्स ऑफ मिलिट्री पुलिस सेंटर एंड स्कूल में 100 महिलाओं की ट्रेनिंग अपने अंतिम चरण में है और 8 मई को इनका शानदार पासिंग आउट परेड होगा। इसके बाद ये महिला सैनिक लांस नायक के पद पर सेना के 11 लोकेशंस पर पोस्टेड होंगी और इनमें से कुछ सीमावर्ती इलाकों में भी तैनात हो सकती हैं। आइए जानते हैं कैसी रही भारत की इन दिलेर बेटियों की ट्रेनिंग और कौन हैं ये बहादुर महिला सैनिक...

इन महिला सैनिकों के फौलादी इरादे दुश्मन के दांत खट्टे कर सकते हैं। जोश, जज्बा और जुनून से भरे बुलंद इरादे और देश की रक्षा के लिए हर पल खड़ी भारत की ये बेटियां ऐसी परिवारों में पैदा हुईं जिन्होंने किसान, टीचर, वेल्डर जैसे व्यव्साय कर अपनी बेटियों को बेटों के बराबर बड़ा किया और फर्क नहीं किया। 

यही वजह है कि ये 100 सिपॉय महिला सैनिक बेंगलुरु की ब्लूअर फायरिंग रेंज में जब अपने हाथों से ट्रिगर दबाती हैं तो उसकी गूंज दूर-दूर तक सुनाई दे रही है। पूरे 61 दिन की ट्रेनिंग हासिल करने के बाद अब ये महिला सैनिक मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं। भारतीय सेना की तरफ से यह एक बड़ा कदम है जो पहली बार महिलाओं को अफसर रैंक के नीचे के पद पर तैनात करने की प्रक्रिया शुरू की है। अब यह सेना में पुरुष और महिला की बराबरी की भी एक ओर मिसाल है। 

बीते वर्ष 2 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों के आवेदन में से 61 हफ्तों की ए.ई.सी. ट्रेनिंग के लिए ये 100 बेहतरीन युवा लड़कियां चुनी गई हैं। ए.ई.सी ट्रेनिंग में पुरुष या महिला में कोई अंतर नहीं किया जाता। जब ये लड़कियां अपने जोश के साथ ट्रेनिंग के लिए तैयार होती हैं तो दूर से इन्हें देखकर पता नहीं चलता कि इनमें से कौन महिला है और कौन पुरुष। इंस्ट्रक्टर ने पहचान के लिए इन युवा लड़कियों की बाह पर रंगीन स्कार्फ लगा दी है। इन युवा लड़कियों ने पुरुष सहयोगियों के साथ कठिन नियमों वाली ट्रेनिंग की और अपने आपको फौलादी इरादों वाली बनाया।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार