सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Playing XI में नहीं थे चहल... पर ऐसे बन गए टीम इंडिया की जीत के हीरो

भारतीय टीम ने जडेजा की जगह युजवेंद्र चहल को कन्कशन सब्स्टीटयूट (Concussion Substitute) के तौर पर उतारा और उन्होंने गेंदबाजी भी की.

Abhishek Lohia
  • Dec 4 2020 4:25PM

भारत ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट पर 161 रन बनाए. भारत की ओर से सबसे अधिक रन ओपनर केएल राहुल (51) ने बनाए. वे एकमात्र बल्लेबाज रहे, जिनके बल्ले से अर्धशतक निकला. ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 23 गेंद पर 44 रन बनाए. जडेजा गेंदबाजी करने नहीं उतरे. भारतीय टीम ने जडेजा की जगह युजवेंद्र चहल को कन्कशन सब्स्टीटयूट (Concussion Substitute) के तौर पर उतारा और उन्होंने गेंदबाजी भी की.

Concussion substitute नियम क्या है?

नियम के मुताबिक अगर कोई खिलाड़ी चोटिल होता है तो उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी ले सकेगा। वह बल्लेबाजी, गेंदबाजी और विकेटकीपिंग भी कर सकता है। ऐसे खिलाड़ियों को कन्कशन सब्स्टिट्यूट कहा जाएगा। कन्कशन सब्स्टिट्यूट को मैदान पर उतारने का फैसला मैच रेफरी करेंगे।

रवींद्र जडेजा को बैटिंग के दौरान सिर पर चोट भी लगी. पारी के 20वें ओवर की दूसरी गेंद जडेजा के बैट का किनारा लेकर हेलमेट से टकराई. गेंद टकराकर प्वाइंट पर खड़े हेनरिक्स के पास गई, लेकिन वे कैच नहीं कर पाए. जडेजा इसके बाद भी बैटिंग करते रहे. उन्होंने मिचेल स्टार्क के इस ओवर चौथी व पांचवीं गेंद पर चौके भी लगाए. भारत की मेडिकल टीम ने जडेजा (Ravindra Jadeja) को बल्‍लेबाजी के लिए फिट नहीं पाया. इस बात की जानकारी मैच रेफरी को दी गई. इसके बाद कंकर्शन नीयम के तहत युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को भारतीय टीम का हिस्‍सा बनाया गया.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

2 Comments

you have mention all necessary and important details regarding government exams. all the details are very easy to understand. thanks sarathi parivahan licence

  • Guest
  • Dec 4 2020 5:05:13:960PM

This is a great inspiring article. i am pretty much pleased with your work. you put really veryhelpful. keep it up. looking to reading your next post . RYTHU Bharosa Scheme related all information.

  • Guest
  • Dec 4 2020 4:51:33:223PM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार