सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

जानिये क्या है YUVA स्कीम, कौन और कैसे उठा सकता है इसका फायदा

केंद्र सरकार की YUVA स्‍कीम 30 वर्ष से कम उम्र के युवा लेखकों के लिए है. देश में पढ़ने, लिखने और किताब की संस्‍कृति को आगे बढ़ाने के लक्ष्‍य के साथ इस स्‍कीम को लॉन्‍च किया गया है. इस स्‍कीम में भारत और भारतीय रचनाओं को दुनियाभर में आगे बढ़ाया जाएगा.

Sudarshan News
  • May 29 2021 8:49PM
केंद्र सरकार की तरफ से ऐसे लेखकों के लिए खास योजना की शुरुआत की गई है जो युवा हैं और जिन्‍हें प्रोत्‍साहन की जरूरत है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के उच्‍च शिक्षा विभाग की तरफ इस स्‍कीम को लॉन्‍च किया गया है. इस योजना का नाम YUVA है और इसका मकसद युवा लेखकों और नए लेखकों को सही प्रशिक्षण देना है. आइए आपको इस स्‍कीम की कुछ खास बातों के बारे में बताते हैं.

पीएम मोदी ने किया था जिक्र
केंद्र सरकार की YUVA स्‍कीम 30 वर्ष से कम उम्र के युवा लेखकों के लिए है. देश में पढ़ने, लिखने और किताब की संस्‍कृति को आगे बढ़ाने के लक्ष्‍य के साथ इस स्‍कीम को लॉन्‍च किया गया है. इस स्‍कीम में भारत और भारतीय रचनाओं को दुनियाभर में आगे बढ़ाया जाएगा. (Young, Upcoming, Versatile Authors) YUVA स्‍कीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उसी नजरिए का हिस्‍सा है जिसमें युवा लेखकों को देश के स्‍वतंत्रता संग्राम के बारे में लिखने के लिए प्रोत्‍साहित करना शामिल है. पीएम मोदी ने 31 जनवरी 2021 को अपनी मन की बात में इसका जिक्र किया था.

पीएम मोदी ने मन की बात में कहा था कि युवा पीढ़ी को देश की आजादी की लड़ाई के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करना चाहिए. उन्‍हें ऐसी घटनाओं के बारे में लिखना चाहिए जो आजादी और साहस की ऐसी गाथाएं जो अपने-अपने क्षेत्र में स्‍वतंत्रता संग्राम के दौर से जुड़ी हों. पीएम मोदी के मुताबिक आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर ये गाथाएं, देश के नायकों को सच्‍ची श्रद्धांजलि होंगी.

पीएम मोदी ने कहा था, ‘देश में बड़ी संख्या में ऐसे विषयों पर लिखने वाले लेखक तैयार होंगे जिनका भारतीय विरासत और संस्कृति पर गहरा अध्ययन होगा. हमें ऐसी उभरती प्रतिभाओं की पूरी मदद करनी है. इससे भविष्य की दिशा निर्धारित करने वाले विचारक लेखकों का एक वर्ग भी तैयार होगा. मैं अपने युवा मित्रों को इस पहल का हिस्सा बनने और अपने साहित्यिक कौशल का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए आमंत्रित करता हूं.’

नेशनल बुक ट्रस्‍ट पब्लिश करेगा किताबें

नेशनल बुक ट्रस्‍ट, शिक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करेगा कि स्‍कीम को पूरे देश में सही तरह से संचालित किया जा सके. जो भी किताबें इस स्‍कीम के तहत आएंगी उन्‍हें नेशनल बुक ट्रस्‍ट की तरफ से पब्लिश किया जाएगा. इसके अलावा इन्‍हें दूसरी भारतीय भाषाओं में भी ट्रांसलेट किया जाएगा. ‘एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत’ को भी प्रमोट किया जाएगा ताकि संस्‍कृति और साहित्‍य का आदान-प्रदान हो सके. चुने हुए युवा लेखकों को दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्‍ठ लेखकों से मिलने और उनसे बातचीत करने का मौका मिलेगा. साथ ही वो लिट्रेचर फेस्टिवल्‍स में भी शामिल होंगे.

स्‍कीम की खास बातें
इस स्‍कीम के तहत 75 युवा लेखकों को ऑल इंडिया कॉन्‍टेस्‍ट के जरिए चुना जाएगा.
युवा लेखकों को देश के मशहूर लेखकों की तरफ से ट्रेनिंग दी जाएगी.
मेंटरशिप के दौरान 15 दिसंबर 2021 तक सभी मैन्‍यूस्क्रिप्‍ट्स तैयार कर ली जाएंगी ताकि इन्‍हें पब्लिश किया जाएगा.
जो भी किताबें पब्लिश होंगी उन्‍हें 12 जनवरी 2022 को राष्‍ट्रीय युवा दिवस के मौके पर लॉन्‍च किया जाएगा.
चुने हुए प्रत्‍येक लेखक को 50,000 रुपए की स्‍कॉलरशिप दी जाएगी और ये अगले 6 माह तक जारी रहेगी.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार