सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

योगी सरकार ने सुदर्शन की मांग को किया पूरा.. यूपी गोवध निवारण (संशोधन) अध्यादेश-2020 मंजूर, अब गौवध करने पर 10 साल की सजा..

यूपी गोवध निवारण (संशोधन) अध्यादेश-2020 कैबिनेट में पास, राज्यपाल के पास भेजा गया, सुदर्शन न्यूज लगातार कानून में संशोधन की उठा रहा था मांग

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश, ट्विटर- @rajatkmishra1
  • Jun 9 2020 10:53PM

गौवध को रोकने के लिए कानून में संशोधन करने की सुदर्शन न्यूज़ की बहुप्रतीक्षित मांग को आज यूपी सरकार ने मान लिया है। योगी सरकार ने आज कैबिनेट में यूपी गोवध निवारण (संशोधन) अध्यादेश-2020 को मंजूरी दे दी है। उत्तर प्रदेश में गोकशी या गोवंश की तस्करी के अपराधों में सजा अब और कड़ी होगी। नए संशोधन के तहत गोवंश की तस्करी पर 10 साल तक की जेल हो सकेगी। इस अधिनियम के तहत दोबारा दोषी पाए जाने पर दोगुनी सजा होगी साथ ही अभियुक्तों के पोस्टर भी लगाए जाएंगे। अभियुक्त के पोस्टर जिसे मोहल्ले में वह सामान्यत: निवास करता हो वहां किसी महत्वपूर्ण स्थान पर चस्पा किये जायेंगे। पोस्टर ऐसे किसी सार्वजनिक स्थल पर भी लगाये जा सकते है जहां वहां नियामक संस्थाओं और अधिकारियों से खुद को छिपाता फिरता हो। अध्यादेश को राज्यपाल के पास मंजूरी के लिया भेजा जाएगा जिसके पास होने के बाद यह उत्तर प्रदेश में लागू हो सकेगा। 

अध्यादेश के जरिए यूपी गोवध निवारण अधिनियम में बदलाव कर इसे और सख्त बनाया जा रहा है। मौजूदा कानून में गोवंश के वध या इस नीयत से तस्करी पर न्यूनतम सजा का प्रावधान नहीं है। अब गोकशी पर न्यूनतम 3 साल की सजा और न्यूनतम 3 लाख जुर्माना तय हो गया है। वही गोवंश को अंगभंग करने पर भी कम से कम 1 साल की सजा और 1 लाख का न्यूनतम जुर्माना होगा। नए कानून के तहत अगर तस्करी के लिए ले जाया जा रहा गोवंश जब्त किया जाता है तो एक साल तक उसके भरण-पोषण के खर्च की वसूली भी अभियुक्त से ही की कराई जाएगी। मौजूदा कानून में गोवंश या उसके मांस को ढोने वाले वाहनों, उनके मालिकों या चालकों पर कार्रवाई को लेकर कोई सजा नही थी लेकिन नए कानून के तहत अब जब तक वाहन मालिक साबित नहीं कर देंगे कि उन्हें वाहन में प्रतिबंधित मांस की जानकारी नहीं थी, वे भी दोषी माने जाएंगे और वाहन सीज कर दिया जाएगा। इस अधिनियम के तहत सभी अपराध गैरजमानती होंगे।

सरकार का कहना है कि कुल जिलों में गोकशी की बढ़ती घटनाओं और जमानत पर छूटे लोगों द्वारा फिर गोकशी करने की घटनाओं को देखते हुए कानून को सख्त किया गया है। इससे गोवंशीय पशुओं के संरक्षण में मदद मिलेगी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार