सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

World No Tobacco Day: जानिए क्या है इसका इतिहास और महत्व

इसका उद्देश्य डिजिटल उपकरणों के जरिए से 100 मिलियन लोगों की तंबाकू के सेवन को छुड़ाना है. साथ ही ये अभियान तंबाकू समाप्ति को बढ़ावा देने वाली स्वस्थ स्थिति बनाने में मदद कर सकता है.

Sudarshan News
  • May 31 2021 10:57AM

दुनिया भर में हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. साल 1987 में डब्ल्यूएचओ के सदस्य राज्यों ने तंबाकू महामारी और इससे होने वाली मृत्यु और बीमारी की ओर वैश्विक ध्यान आकर्षित करने के लिए इसे बनाया था. इसी के चलते विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है कि कोविड 19 महामारी की वजह से लाखों तंबाकू उपयोगकर्ताओं ने धूम्रपान छोड़ने की इच्छा जताई है. दुनिया भर में लगभग 60 प्रतिशत तंबाकू उपयोगकर्ता धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं. वहीं इस बार डब्ल्यूएचओ ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने के लिए 'कमिट टू क्विट' के नारे के साथ एक वैश्विक अभियान शुरू किया है. इसका उद्देश्य डिजिटल उपकरणों के जरिए से 100 मिलियन लोगों की तंबाकू के सेवन को छुड़ाना है. साथ ही ये अभियान तंबाकू समाप्ति को बढ़ावा देने वाली स्वस्थ स्थिति बनाने में मदद कर सकता है. वहीं धूम्रपान करने वालों को हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर, पुरानी फेफड़ों की बीमारी और मधुमेह से पीड़ित होने की ज्यादा संभावना रहती है और धूम्रपान से इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है, जो कोविड 19 के खतरे को कई गुना ज्यादा बढ़ा देता है.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 31 मई 1987 को मनाया गया था. जिसके चलते विश्व स्वास्थ्य सभा ने 7 अप्रैल 1988 में विश्व धूम्रपान निषेध दिवस के लिए WHA40.38 नाम से एक प्रस्ताव पारित किया था. जिसमें हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने का आह्वान किया गया था. इस वार्षिक उत्सव का उद्देश्य वैश्विक नागरिकों के बीच तंबाकू के उपयोग के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.

50% गंभीर बीमारियों की वजह है धूम्रपान

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2021 का विषय तंबाकू के सेवन को छुड़ाना है. इस विषय के तहत डब्ल्यूएचओ का उद्देश्य मजबूत तंबाकू समाप्ति नीतियों का समर्थन करना और इसकी पहुंच में सुधार लाना है, साथ ही उन लोगों का समर्थन करना है जो क्विट एंड विन पहल के माध्यम से तंबाकू छोड़ना चाहते हैं. डब्ल्यूएचओ महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने बताया कि धूम्रपान करने वालों में कोविड 19 से गंभीर बीमारी और मौत का खतरा 50% तक ज्यादा होता है, इसलिए धूम्रपान छोड़ना सबसे अच्छी बात है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार