सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

ICC टेस्ट रैंकिंग: विंडीज के गेंदबाज जेसन होल्डर दूसरे पायदान पर

जेसन होल्डर अपनी शानदार प्रदर्शन की बदौलत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने पिछले 20 वर्षों में वेस्टइंडीज के किसी गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक भी हासिल किए.

Abhishek Lohia
  • Jul 14 2020 10:44PM
जेसन होल्डर अपनी शानदार प्रदर्शन की बदौलत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने पिछले 20 वर्षों में वेस्टइंडीज के किसी गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक भी हासिल किए.

साउथेम्प्टन में इंग्लैंड के खिलाफ जीत के दौरान जेसन होल्डर ने अपनी टीम की अगुवाई करते हुए पहली पारी में 42 रन पर 6 विकेट सहित मैच में 7 विकेट चटकाए. इसके साथ ही होल्डर ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 862 रेटिंग अंक हासिल किए हैं, जो अगस्त 2000 में कर्टनी वॉल्श के 866 अंकों के बाद किसी वेस्टइंडीज के गेंदबाज के सर्वाधिक रेटिंग अंक हैं.

कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च से मैदान पर नहीं उतरने वाले भारतीय क्रिकेटरों ने बल्लेबाजों और गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में अपनी जगह बरकरार रखी है. कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में स्टीव स्मिथ के बाद दूसरे स्थान पर बरकरार हैं, जबकि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे क्रमश: सातवें और नौवें स्थान पर हैं.

जसप्रीत बुमराह सातवें स्थान के साथ गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में एकमात्र भारतीय हैं. होल्डर पहले टेस्ट के बाद बल्लेबाजों की रैंकिंग में 35वें स्थान पर कायम हैं और ऑलराउंडरों की सूची में करियर के सर्वश्रेष्ठ 485 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं.

दूसरे नंबर पर काबिज इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने भी करियर के सर्वश्रेष्ठ 431 रेटिंग अंक हासिल किए हैं. जो रूट की गैरमौजूदगी में इंग्लैंड की अगुवाई करने वाले स्टोक्स रोज बाउल में 43 और 46 रन की पारियों के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ नौवें स्थान की बराबरी की जो उन्होंने पिछले साल नवंबर में हासिल किया था.

मैच में छह विकेट की बदौलत स्टोक्स गेंदबाजी सूची में तीन स्थान के फायदे से 23वें स्थान पर पहुंच गए हैं. बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स 30 और 42 रन की पारियों के बाद पहली बार शीर्ष 30 में जगह बनाने में सफल रहे, जबकि मैच में 86 रन बनाने वाले जैक क्राउली शीर्ष 100 में शामिल हो गए.

मैच में नौ विकेट चटकाकर 'मैन ऑफ द मैच' बने शेनॉन गैब्रियल एक स्थान के फायदे से 18वें स्थान पर पहुंचे. उन्हें 46 अंक का फायदा हुआ जिससे वह रवींद्र जडेजा (722) से चार अंक आगे निकल गए. दूसरी पारी में 95 बनाकर वेस्टइंडीज की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले जर्मेन ब्लैकवुड 14 स्थान के फायदे से 58वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि शेन डाउरिच करियर के सर्वश्रेष्ठ 37 वें स्थान पर है. डाउरिच ने 61 और 20 रन की पारियां खेलीं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार