सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Bengal Violence: चुनाव आयोग ने नेताओं की कूचबिहार में प्रवेश पर लगाई रोक

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले की सीतलकुची सीट के 126वें मतदान केंद्र अम्ताली माध्यमिक शिक्षा केंद्रात में आज सुबह केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों की फायरिंग में चार लोगों की मौत और चार अन्य घायल हुए थे।

Sudarshan News
  • Apr 10 2021 11:39PM

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में फायरिंग की घटना के राजनीतिकरण को रोकने के लिए जिले में 72 घंटे के लिए नेताओं के प्रवेश पर रोक लगा दी है। साथ ही आयोग ने राज्य में पांचवें चरण के मतदान से जुड़े चुनाव प्रचार पर 72 घंटे पहले ही रोक लगाने के निर्देश दिए हैं।


पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले की सीतलकुची सीट के 126वें मतदान केंद्र अम्ताली माध्यमिक शिक्षा केंद्रात में आज सुबह केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों की फायरिंग में चार लोगों की मौत और चार अन्य घायल हुए थे।


चुनाव आयोग ने फायरिंग को सही ठहराते हुए कहा है कि ऐसा न करने पर मतदाताओं, चुनाव कर्मियों और जवानों की जिंदगी खतरे में पड़ सकती थी। आयोग का कहना था कि भीड़ काफी आक्रामक थी और वह सुरक्षाकर्मियों से उनके हथियार भी छीन सकती थी।


चुनाव आयोग ने इस घटना के मद्देनजर कुछ आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत कूचबिहार जिला की सभी 09 विधानसभा क्षेत्रों में किसी भी राज्य व केंद्रीय स्तर के नेताओं की अगले 72 घंटे तक जाने पर रोक रहेगी। इन विधानसभा सीटों पर आज मतदान संपन्न हो गया।


आयोग ने अपने आदेश में इस बात का जिक्र किया है कि फायरिंग में मारे गए लोगों का अभी तक अंतिम संस्कार नहीं हुआ है और कुछ नेता परिवार जनों से मिलने जा सकते हैं। ऐसे में कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ सकती है।


उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और अन्य नेताओं ने घोषणा की थी कि शोक संतप्त परिवार परिजनों से मिलने के लिए जाएंगे।


चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक तथा प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह इस प्रतिबंध आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें।  साथ ही  अगले 72 घंटे तक जिले में होने वाले घटनाक्रम की तत्काल जानकारी आयोग को दें।


चुनाव आयोग ने सुरक्षा-व्यवस्था को देखते हुए उन विधानसभा क्षेत्रों में जहां 17 अप्रैल को पांचवें चरण का मतदान होना है वहां चुनाव प्रचार पर 72 घंटे पहले ही रोक लगाने का फैसला किया है। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार