सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

संसार के समस्त धार्मिकों को भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं.. रथयात्रा पर संकल्प लें धर्मरक्षा का

सुदर्शन परिवार आज पावन और पौराणिक प्रभु जगन्नाथ रथयात्रा की संसार के समस्त सनातनियों को हार्दिक शुभकामनायें और मंगलकामनाएं देता है तथा समस्त सनातनियों से आह्वान करता है कि हम सब आज प्रभु जगन्नाथ जी की रथयात्रा पर धर्म रक्षा का संकल्प लें तथा प्रभु जगन्नाथ जी से प्राथना करें कि वह हम सबको साहस, बल, शक्ति, तेज प्रदान करें ताकि हम सब सनातनी धर्मरक्षा के मार्ग में कंटक बनने वाली समस्त आसुरी शक्तियों को नेस्तानाबूद कर सकें.

Abhay Pratap
  • Jul 12 2021 11:20AM

आज हिन्दुस्तान सहित दुनियाभर में सनातन के परमपूज्य भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जा रही है. दुनियाभर के सनातनी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं. सुदर्शन परिवार भी आज पावन और पौराणिक प्रभु जगन्नाथ रथयात्रा की संसार के समस्त सनातनियों को हार्दिक शुभकामनायें और मंगलकामनाएं देता है तथा समस्त सनातनियों से आह्वान करता है कि हम सब आज प्रभु जगन्नाथ जी की रथयात्रा पर धर्म रक्षा का संकल्प लें तथा प्रभु जगन्नाथ जी से प्राथना करें कि वह हम सबको साहस, बल, शक्ति, तेज प्रदान करें ताकि हम सब सनातनी धर्मरक्षा के मार्ग में कंटक बनने वाली समस्त आसुरी शक्तियों को नेस्तानाबूद कर सकें.

 

उड़ीसा की जगन्नाथपुरी में सुबह ही भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू हो चुकी है, साथ ही देशभर में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जा रही है. पीएम मोदी तथा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की शुभकामनाएं दी हैं. पुराणों में जगन्नाथ पुरी को धरती का बैकुंठ कहा गया है. ब्रह्म और स्कंद पुराण के अनुसार, पुरी में भगवान विष्णु ने पुरुषोत्तम नीलमाधव के रूप में अवतार लिया था. जगन्नाथ मंदिर की महीमा देश में ही नहीं विश्व में भी प्रसिद्ध हैं. भगवान जगन्नाथ को साल में एक बार उनके गर्भ गृह से निकालकर यात्रा कराई जाती है. आज उसी यात्रा का शुभारंभ हुआ है. यात्रा के पीछे यह मान्यता है कि भगवान अपने गर्भ गृह से निकलकर प्रजा के सुख-दुख को खुद देखते हैं.पुरी रथयात्रा के लिए बलराम, श्रीकृष्ण और देवी सुभद्रा के लिए तीन अलग-अलग रथ निर्मित किए जाते हैं.

 

रथयात्रा में सबसे आगे बलरामजी का रथ, उसके बाद बीच में देवी सुभद्रा का रथ और सबसे पीछे भगवान जगन्नाथ श्रीकृष्ण का रथ होता है. इसे उनके रंग और ऊंचाई से पहचाना जाता है. पुरी में बना जगन्नाथ मंदिर भारत में हिंदुओं के चार धामों में से एक है. यह धाम तकरबीन 800 सालों से भी ज्यादा पुराना माना जाता है. भगवान जगन्नाथ का नंदीघोष रथ 45.6 फीट ऊंचा, बलरामजी का तालध्वज रथ 45 फीट ऊंचा और देवी सुभद्रा का दर्पदलन रथ 44.6 फीट ऊंचा होता है. जगन्नाथ मंदिर के शिखर पर स्थित भगवा झंडा हमेशा हवा की विपरीत दिशा में लहराता है. जगन्नाथपुरी का मंदिर दुनिया का एकमात्र ऐसा मंदिर है जिस पर लगा भगवा झंडा हवा के विपरीत लहरता है जो अपने आप में एक बड़ा आश्चर्य है.

 

इसी तरह मंदिर के शिखर पर एक सुदर्शन चक्र भी है. इस चक्र को किसी भी दिशा से खड़े होकर देखने पर ऐसा लगता है कि चक्र का मुंह आपकी तरफ है. इससे भी बड़े आश्चर्य की बात ये है कि जगन्नाथ पुरी मंदिर की रसोई में प्रसाद पकाने के लिए 7 बर्तन एक-दूसरे के ऊपर रखे जाते हैं. यह प्रसाद मिट्टी के बर्तनों में लकड़ी पर ही पकाया जाता है. इस दौरान सबसे ऊपर रखे बर्तन का पकवान पहले पकता है, फिर नीचे की तरफ से एक के बाद एक प्रसाद पकता जाता है. मंदिर के सिंहद्वार से पहला कदम अंदर रखने पर ही आप समुद्र की लहरों से आने वाली आवाज को नहीं सुन सकते.

 

आश्चर्य में डाल देने वाली बात यह है कि जैसे ही आप मंदिर से एक कदम बाहर रखेंगे, वैसे ही समुद्र की आवाज सुनाई देने लगती है. यह अनुभव शाम के समय और भी अलौकि‍क लगता है.ज्यादातर मंदिरों के शिखर पर पक्षी बैठे और उड़ते देखे हैं. जगन्नाथ मंदिर की यह बात आपको चौंका देगी कि इसके ऊपर से कोई पक्षी नहीं गुजरता. यहां तक कि हवाई जहाज भी मंदिर के ऊपर से नहीं निकलता.मंदिर में हर दिन बनने वाला प्रसाद भक्तों के लिए कभी कम नहीं पड़ता साथ ही मंदिर के पट बंद होते ही प्रसाद भी खत्म हो जाता है.दिन के किसी भी समय जगन्नाथ मंदिर के मुख्य शिखर की परछाई नहीं बनती. एक पुजारी मंदिर के 45 मंजिला शिखर पर स्थित झंडे को रोज बदलता है. ऐसी मान्यता है कि अगर एक दिन भी झंडा नहीं बदला गया तो मंदिर 18 वर्षों के लिए बंद हो जाएगा.

 

आमतौर पर दिन में चलने वाली हवा समुद्र से धरती की तरफ चलती और शाम को धरती से समुद्र की तरफ. चकित कर देने वाली बात यह है कि पुरी में यह प्रक्रिया उल्टी है. आपको बता दें कि उत्कल प्रदेश के प्रधान देवता श्री जगन्नाथ जी ही माने जाते हैं. यहाँ के वैष्णव धर्म की मान्यता है कि राधा और श्रीकृष्ण की युगल मूर्ति के प्रतीक स्वयं श्री जगन्नाथ जी हैं. इसी प्रतीक के रूप श्री जगन्नाथ से सम्पूर्ण जगत का उद्भव हुआ है. श्री जगन्नाथ जी पूर्ण परात्पर भगवान है और श्रीकृष्ण उनकी कला का एक रूप है. ऐसी मान्यता श्री चैतन्य महाप्रभु के शिष्य पंच सखाओं की है.

 

पूर्ण परात्पर भगवान श्री जगन्नाथ जी की रथयात्रा आषाढ़ शुक्ल द्वितीया को जगन्नाथपुरी में आरम्भ होती है. यह रथयात्रा पुरी का प्रधान पर्व भी है. इसमें भाग लेने के लिए, इसके दर्शन लाभ के लिए हज़ारों, लाखों की संख्या में बाल, वृद्ध, युवा, नारी देश के सुदूर प्रांतों से आते हैं. शास्त्रों और पुराणों में भी रथ-यात्रा की महत्ता को स्वीकार किया गया है. पुराणों में वर्णित है कि रथ-यात्रा में जो व्यक्ति श्री जगन्नाथ जी के नाम का कीर्तन करता हुआ गुंडीचा नगर तक जाता है वह पुनर्जन्म से मुक्त हो जाता है. जो व्यक्ति श्री जगन्नाथ जी का दर्शन करते हुए, प्रणाम करते हुए मार्ग के धूल-कीचड़ आदि में लोट-लोट कर जाते हैं वे सीधे भगवान श्री विष्णु के उत्तम धाम को जाते हैं. जो व्यक्ति गुंडिचा मंडप में रथ पर विराजमान श्री कृष्ण, बलराम और सुभद्रा देवी के दर्शन दक्षिण दिशा को आते हुए करते हैं वे मोक्ष को प्राप्त होते हैं.

 

रथयात्रा एक ऐसा पर्व है जिसमें भगवान जगन्नाथ चलकर जनता 7 बीच आते हैं और उनके सुख दुख में सहभागी होते हैं. सब मनिसा मोर परजा (सब मनुष्य मेरी प्रजा है), ये उनके उद्गार है. भगवान जगन्नाथ तो पुरुषोत्तम हैं. उनमें श्रीराम, श्रीकृष्ण, बुद्ध, महायान का शून्य और अद्वैत का ब्रह्म समाहित है. उनके अनेक नाम है, वे पतित पावन हैं. रथयात्रा में सबसे आगे ताल ध्वज पर श्री बलराम, उसके पीछे पद्म ध्वज रथ पर माता सुभद्रा व सुदर्शन चक्र और अन्त में गरुण ध्वज पर या नन्दीघोष नाम के रथ पर श्री जगन्नाथ जी सबसे पीछे चलते हैं. तालध्वज रथ ६५ फीट लंबा, ६५ फीट चौड़ा और ४५ फीट ऊँचा है. इसमें ७ फीट व्यास के १७ पहिये लगे हैं.

 

बलभद्र जी का रथ तालध्वज और सुभद्रा जी का रथ को देवलन जगन्नाथ जी के रथ से कुछ छोटे हैं. सन्ध्या तक ये तीनों ही रथ मन्दिर में जा पहुँचते हैं. अगले दिन भगवान रथ से उतर कर मन्दिर में प्रवेश करते हैं और सात दिन वहीं रहते हैं. गुंडीचा मन्दिर में इन नौ दिनों में श्री जगन्नाथ जी के दर्शन को आड़प-दर्शन कहा जाता है. श्री जगन्नाथ जी के प्रसाद को महाप्रसाद माना जाता है जबकि अन्य तीर्थों के प्रसाद को सामान्यतः प्रसाद ही कहा जाता है.श्री जगन्नाथ जी के प्रसाद को महाप्रसाद का स्वरूप महाप्रभु बल्लभाचार्य जी के द्वारा मिला. कहते हैं कि महाप्रभु बल्लभाचार्य की निष्ठा की परीक्षा लेने के लिए उनके एकादशी व्रत के दिन पुरी पहुँचने पर मन्दिर में ही किसी ने प्रसाद दे दिया.

 

महाप्रभु ने प्रसाद हाथ में लेकर स्तवन करते हुए दिन के बाद रात्रि भी बिता दी. अगले दिन द्वादशी को स्तवन की समाप्ति पर उस प्रसाद को ग्रहण किया और उस प्रसाद को महाप्रसाद का गौरव प्राप्त हुआ. नारियल, लाई, गजामूंग और मालपुआ का प्रसाद विशेष रूप से इस दिन मिलता है. कहा जाता है कि रथयात्रा माता सुभद्रा के द्वारिका भ्रमण की इच्छा पूर्ण करने के उद्देश्य से श्रीकृष्ण व बलराम ने अलग रथों में बैठकर करवाई थी. माता सुभद्रा की नगर भ्रमण की स्मृति में यह रथयात्रा न सिर्फ पुरी में हर वर्ष होती है बल्कि देश और दुनियाभर में सनातनधर्मी प्रभु जगन्नाथ की रथयात्रा निकालते हैं. एक बार पुनः समस्त सनातनियों को भगवान् जगन्नाथ की रथयात्रा की शुभकामनाएं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार