सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

नए भारत में बढ़ रहा हिन्दू संस्कृति का प्रभाव : अब 'सात्विक सफर' ही तय करेगी दिल्ली से वैष्णो देवी जाने वाली 'Vande Bharat Express'

IRCTC की ओर से वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का संचालन किया जाता है जो दिल्ली से कटरा जाती है। इसे सात्विक का सर्टिफिकेट मिलने वाला है। सात्विक काउंसिल आफ इंडिया ने बताया कि सोमवार को यह IRCTC के साथ मिलकर sattvik सर्टिफिकेशन स्कीम लांच करेगा।

Kartikey Hastinapuri
  • Nov 14 2021 9:26AM

दिल्ली से श्री माता वैष्णो  देवी कटरा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में हिंदुत्व परंपरा को देखते हुए पूर्ण सात्विक माहौल बनाने की तैयारी लगभग भारतीय रेलवे ने पूरी कर ली है। भारतीय रेलवे की ये पहली स्वनिर्मित सेमी-हाई स्पीड ट्रेन में भारतीय संस्कृति को बढ़ाने वाले इस कदम की 'सुदर्शन न्यूज़' तारीफ करता है और साथ ही साथ भारतीय रेलवे से ऐसे ही कदम आगे उठाने की भी प्रार्थना करता है। 

दरअसल, सात्विक काउंसिल आफ इंडिया की ओर से जारी प्रेस रिलीज के अनुसार इसने IRCTC से हाथ मिलाया है। इसके तहत यह धार्मिक स्थलों पर जाने वाली ट्रेनों में शाकाहारी खाना उपलब्ध कराया जा सके। IRCTC की ओर से वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन किया जाता है जो दिल्ली से कटरा जाती है।

इसे सात्विक का सर्टिफिकेट मिलने वाला है। सात्विक काउंसिल आफ इंडिया ने बताया कि सोमवार को यह IRCTC के साथ मिलकर 'sattvik' सर्टिफिकेशन स्कीम लांच करेगा। साथ ही शाकाहारी रसोई के लिए एक हैंडबुक भी डेवलप किया जाएगा।

न सिर्फ खाना, बल्कि सभी चीज़े होंगी पूर्ण सात्विक 

नई दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटरा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस अब यात्रियों को सात्विक सफ़र कराएगी। इस दौरान यात्रियों को पूरा सात्विक माहौल उपलब्ध करवाया जाएगा। यात्रियों को न सिर्फ खाना शाकाहारी मिलेगा बल्कि हाथ धोने वाला साबुन और दूसरी चीजें भी पूरी तरह से न्यूट्रल मटेरियल से बनी होंगी। इसके अलावा जिस किचन में इस ट्रेन के यात्रियों के लिए भोजन तैयार किया जाएगा वहां भी शाकाहारी चीजों के अलावा कुछ और नहीं होगा।

18 और ट्रेनों को शाकाहारी बनाने की कोशिश में लगी है रेलवे

सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के अधिकारियों के अनुसार वाराणसी जाने वाली वंदे भारत ट्रेन की तरह ही 18 और ट्रेनों में यह सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाने की योजना है। सात्विक के विटुर्व पाठक ने कहा कि हम भविष्य के डिजिटल विकल्पों पर विचार कर रहे हैं कि सात्विक-प्रमाणित ट्रेन में शाकाहारी यात्रियों के लिए पीएनआर ऐसा हो कि यात्री ई-केटरिंग के माध्यम से बाहर से खाना भी मंगवा नहीं सकें क्योंकि उन्हें ऑर्डर करने पर केवल शाकाहारी विकल्प ही मिलेंगे। सात्विक के अधिकारी ने यह भी कहा कि पर्यटकों में शाकाहारी लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है जो यात्रा के दौरान सिर्फ शाकाहारी भोजन और उसी तरह का माहौल चाहते हैं।

2018 में पहली बार पटरी पर दौड़ी थी वन्दे भारत 

वंदे भारत देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन है। इस ट्रेन को 2018 में तैयार किया गया। इसलिए इसे T18 के नाम से जाना जाता है। 15 फ़रवरी 2019 को प्रधानमंत्री मोदी ने पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी और इसे दिल्ली और वाराणसी के बीच चलाई गई। दूसरी वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली और माता वैष्णो देवी कटरा के बीच शुरू की गई। इसी साल स्वतंत्रता दिवस के प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आने वाले समय में देश के हर कोने को जोड़ने के लिए 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलेंगी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार