सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

गोवंशों के आश्रय और खाघ चारे में गुणवत्ता के आदेश, जिलाधिकारी प्रवीण कुमार ने गोपाष्टमी पर्व पर की पूजा.

पूरे विधि-विधान के साथ गौ पूजन कर गायों को हरा चारा, गुड़ आदि साम्रगी का कराया भोज.

विशेषता अग्रवाल
  • Nov 22 2020 3:22PM

योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकताओं में से जो एक सबसे महत्वपूर्ण है वो गौ रक्षा और उनका पालन-पोषण करना. ऐसे में हर साल 22 नवंबर को गोपाष्टमी पर्व मनाया जाते है जिसमें गोवंशों की सेवा कर उनका रख-रखाव, गौ माता की पूजा-अर्चना कर गुड़ का भोग लगाना आदि किया जाता है. ये विधि-विधान हिंदुओं ज्यादा मान्यता रखते है, क्योंकि भगवान श्री कृष्ण सबसे ज्यादा गौ माता को प्रेम करते थे, उनका रख-रखाव करते थे जिससे उन्हें गोपाल नाम से बुलाया जाने लगा.

गोपाष्टमी में गाय माता के बछड़े के साथ पूजा की जाती है. दूसरी ओर देखा जाए तो गाय का पौराणिक व धार्मिक रूप से भी विशेष महत्व माना जाता है. गोपाष्टमी के पर्व पर उत्तर प्रदेश के जनपद हाथरस के जिलाधिकारी आई.ए.एस प्रवीण कुमार ने शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में गोपाष्टमी पर्व के अवसर पर नगर पंचायत मैंडू में स्थित कान्हा गौशाला में मंत्रोंउच्चारण एवं पूरे विधि-विधान के साथ गौ पूजन किया तथा गायों को हरा चारा, गुड आदि सामग्री खिलाई. 

गोपाष्टमी के पर्व पर पूजन के समय जिलाधिकारी के साथ मुख्य विकास अधिकारी भी मौजूद रहे. तस्वीरों में आप देख सकते है कि गौ माता को पूरे विधि-विधान के साथ सजाया गया है, साथ ही पूजा कर जिलाधिकारी खुद गौ माता को गुड़ और सामग्री का भोज करा रहे है. अन्य अधिकारी गण भी साथ में मौजूद है. 

यूपी में आवारा पशुओं की समस्या भी योगी सरकार के राज में जल्द ही हल हुई है और उसका श्रेय जिलाधिकारियों के सख्त निर्देशों औऱ समय समय पर बैठक कर आवारा पशुओं के देख-रेख के फैसले पर सफल हुई. आपको बता दें कि जनपद हाथरस जिलाधिकारी प्रवीण कुमार अपने कड़े और सख्त नियमों के चलते काफी चर्चा में रहते है. आवारा पशुओं की देख-रेख और गोवंशो का आश्रय स्थल का कार्य उत्तर प्रदेश में काफी तेजी से बढ़ रहा है. 

इस खबर की जानकारी खुद जिलाधिकारी ने अपने ऑफिश्यिल ट्वीटर हैंडल पर दी. अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे.


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार