सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

UP New Corona Guidelines: बढ़ते कोरोना को लेकर योगी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स

उत्तर प्रदेश के सभी मध्यमिक, बेसिक शिक्षण संसथान 30 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं। वहीं जहां परीक्षाएं चल रही हैं वह चलती रहेंगी। सभी कोचिंग संस्थान 30 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं लेकिन ऑनलाइन क्लासेज चल सकती हैं।

Sudarshan News
  • Apr 11 2021 10:03PM
उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए योगी सरकार ने रविवार को नई कोरोना गाइडलाइन्स (UP New Corona Guidelines) जारी की है। यूपी की नई कोरोना गाइडलाइन्स के मुताबिक, किसी भी धार्मिक, शादी या दूसरे समारोह में बन्द जगह पर ज़्यादा से ज़्यादा 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। वहीं खुले में केवल 100 लोग ही शामिल हो सकेंगे। वहीं उत्तर प्रदेश के सभी मध्यमिक, बेसिक शिक्षण संसथान 30 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं। वहीं जहां परीक्षाएं चल रही हैं वह चलती रहेंगी। सभी कोचिंग संस्थान 30 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं लेकिन ऑनलाइन क्लासेज चल सकती हैं। 

जानिए यूपी सरकार की नई कोविड गाइडलाइन्स के बारे में...

किसी भी समारोह में- 
(A) हॉल में 50
(B) मैदान में 100 लोग ही बुलाये जा सकेंगे।

कोविड हेल्प डेस्क: सभी सरकारी दफ्तरों और थानों और कारखानों  में कोविड हेल्प डेस्क बनाना जरूरी।

नाईट कर्फ्यू: जिन जिलों में रोज सौ से ज़्यादा कोरोना केस, या जहां एक्टिव कोरोना केस 500 से ज़्यादा हैं वहां रात 9 से सुबह 6 बजे तक नाईट कर्फ्यू लगेगा।

मास्क: मास्क को लेकर सख्ती होगी। पुलिस भी मास्क और हैंड ग्लव्स पहनेगी।

रेलवे स्टेशन: ट्रेन से आने वाले हर मुसाफिर का एंटीजेन और ज़रूरत हो तो आरटी-पीसीआर टेस्ट होगा।

मंडी में भीड़:

(A) शहर की मंडियां घनी बस्ती में हों तो खुले मैदान में शिफ्ट की जाएं।
(B) मंडी की दुकानों को शिफ्ट में खोला जाए।
कोरोना वारियर: हर ज़िले में होम गार्ड्स,एन सी सी,और एन एस एस और सोशल वर्कर्स को कोरोना वारियर्स की टीम में शामिल किया जाए।

सैनेटाईज़ेशन: फायर सर्विसेज को सैनिटाईज़ेशन में इस्तेमाल किया जाए।

स्कूल कॉलेज: 12वीं क्लास तक सारे सरकारी और ग़ैर सरकारी स्कूल और कोचिंग सेंटर 30 अप्रैल तक बन्द किये जाएं। पहले से तय इम्तेहान ले सकते हैं।

धर्म स्थान: 

(A) किसी भी धर्मस्थान में एक वक्त में 5 से ज़्यादा लोग न हों।
(B) धर्मस्थान में प्रसाद नहीं बंटेगा न ही जल छिड़काव हो सकेगा।
(C) श्रद्धालुएक दूसरे  को छू नहीं सकेंगे।
इंटरमीडिएट तक के सभी स्कूल 30 अप्रैल तक बंद, कोचिंग संस्थान भी बंद रहेंगे 

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के कहर को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को 12वीं तक के सभी स्कूलों के साथ-साथ कोचिंग संस्थान भी आगामी 30 अप्रैल तक बंद रखने के आदेश दिए। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री ने यहां एक उच्चस्तरीय बैठक में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश में कक्षा 12 तक के सभी सरकारी तथा गैर सरकारी विद्यालयों को 30 अप्रैल तक बन्द रखा जाए। इस अवधि में प्रदेश के कोचिंग सेन्टर भी बन्द रहेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व निर्धारित परीक्षाएं निश्चित प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कर आयोजित की जा सकती हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले 12वीं तक की सभी स्कूल 15 अप्रैल तक बंद रखने के आदेश दिए गए थे। मुख्यमंत्री ने लखनऊ, कानपुर नगर, वाराणसी तथा प्रयागराज में संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावी रणनीति बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। योगी ने कहा कि सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए खुले स्थान पर 100 से अधिक तथा बन्द स्थान पर 50 से अधिक लोगों को इकट्ठा ना होने दिया जाए। 

उन्होंने कहा कि लखनऊ के एरा मेडिकल कॉलेज, टीएस मिश्रा मेडिकल कॉलेज तथा इन्टीग्रल मेडिकल कॉलेज को डेडीकेटेड कोविड अस्पताल के रूप में संचालित करने का निर्णय लिया गया है। यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक कोविड अस्पताल में कोरोना मरीजों के उपचार के लिए कम से कम 700 बिस्तरों की उपलब्धता अवश्य रहे। इसके लिए सभी जरूरी चिकित्सा संसाधनों की व्यवस्था की जाए। 

योगी ने कहा कि जिन जिलों में प्रतिदिन कोरोना के 100 या उससे अधिक मरीज नहीं मिल रहे हैं अथवा जहां कुल उपचाराधीन मामलों की संख्या 500 से अधिक है, वहां रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक कोरोना कर्फ्यू लगाया जाए। व्यापक कान्टैक्ट ट्रेसिंग करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आए 30 से 35 लोगों का पता लगाते हुए उनका शत-प्रतिशत कोविड टेस्ट किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड टीकाकरण का कार्य प्रभावी ढंग से संचालित किया जाए। प्रदेश में आज से चार दिवसीय ‘टीका उत्सव’ प्रारम्भ हो गया है। महात्मा ज्योतिबा फुले की जयन्ती से बाबा साहब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की जयन्ती तक आयोजित इस टीकाकरण महाअभियान में लक्षित आयु वर्ग के अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करायी जाए। 

कोरोना का कहर: एक दिन में संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले आए

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान 15,353 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। यह राज्य में एक दिन में आए संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं। इस अवधि में 67 संक्रमण से मरीजों की मौत हुई है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डी.एस. नेगी ने रविवार को यहां बताया, ‘‘पिछले 24 घंटों में प्रदेश में कोविड-19 के 15,353 नए मरीज मिले हैं। प्रदेश में एक दिन संक्रमित हुए मरीजों की यह सबसे बड़ी संख्या है। सबसे ज्यादा 4,444 नए मरीज राजधानी लखनऊ में मिले हैं।’’

इसके अलावा वाराणसी में 1740, प्रयागराज में 1565, कानपुर नगर में 881, गोरखपुर में 390, झांसी में 291, मेरठ में 255, बलिया में 222, बांदा और बरेली में 221, गौतम बुद्ध नगर में 219 और रायबरेली में 210 नए मरीजों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कोविड-19 से और 67 लोगों की मौत हुई है। इनमें सबसे ज्यादा 31 मरीजों की मौत राजधानी लखनऊ में हुई है। इसके अलावा प्रयागराज में नौ और कानपुर नगर में आठ मरीजों की मृत्यु हुई है। राज्य में इस वक्त 71,241 मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान 2,03,780 नमूनों की जांच की गई। राज्य में अब तक तीन करोड़ 67,61,069 नमूनों की जांच की जा चुकी है। राज्य में शुरू से लेकर अब तक कुल 6,92,015 मरीज कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार