सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 के परिणाम घोषित

74,203 अभ्यर्थी दोनों पालियों की परीक्षा में अनुपस्थित रहे. कुल पांच अभ्यर्थी अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पाए गए. इनका परीक्षाफल निरस्त कर दिया गया है.

Abhishek Lohia
  • Sep 6 2020 10:38AM

उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020-22 के परिणाम लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के कुलपति की मौजूदगी में जारी किए गए. अभ्यर्थी नतीजे लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर देख सकते हैं. प्रदेश समन्वयक प्रोफेसर अमिता ने बताया कि प्रवेश परीक्षा में कुल 4,31,904 अभ्यर्थी पंजीकृत थे. इसमें से 3,57,701 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए. 74,203 अभ्यर्थी दोनों पालियों की परीक्षा में अनुपस्थित रहे. कुल पांच अभ्यर्थी अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पाए गए. इनका परीक्षाफल निरस्त कर दिया गया है.

9 अगस्त को यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा प्रदेश के 73 जिलों के कुल 1089 केंद्रों पर आयोजित की गई थी. राज्य सरकार ने परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को दी थी. इस परीक्षा में करीब 83 फीसदी यानी लगभग 3.57 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसके माध्यम से बीएड के लगभग 2 लाख सीटों पर नामांकन लिया जाएगा. इस साल ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 10 फीसद सीट आरक्षित रहेंगे.

प्रवेश परीक्षा की दोनों पालियों में 3,57,701 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए, जिनका परिणाम वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. ऑनलाइन ऑफ-कैम्पस काउंसिलिंग प्रक्रिया की संभावित तिथि और काउंसिलिंग संबंधित विवरण वेबसाइट पर जल्द ही जारी किया जाएगा. अभ्यर्थियों को विभिन्न महाविद्यालयों में सीटों का आवंटन उनके मूल आवेदनपत्र में भरे गए विषय वर्ग के अनुसार किया जाएगा. किसी भी दशा में, किसी भी स्तर पर विषय-वर्ग में परिवर्तन संभव नहीं होगा.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार