सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला राज्य बना यूपी, कोरोना संक्रमण के मामलों में भारी गिरावट..

अब यूपी के अस्पतालों में युवा सेवानिवृत्त अनुभवी लोगों की सेवाएं ली जाएंगी सेवाएं..

रजत के.मिश्र , Twitter - rajatkmishra1
  • May 9 2021 11:46PM

(इनपुट-श्वेता सिंह, लखनऊ)

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने यूपी सहित पूरे देश में हाहाकार मचा रखा है। संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। लेकिन इस बीच उत्तर प्रदेश के लिए राहत भरी खबर है क्योंकि राजधानी लखनऊ में कोरोना संक्रमण के मामलों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। 

सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला राज्य है यूपी-

बता दें उत्तर प्रदेश सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला राज्य है। अब तक 1,37,22,160 डोज लगाए जा चुके हैं। 18-44 आयु वर्ग के 1,17,327 लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। अब सोमवार से 11 नए जिलों सहित कुल 18 जनपदों में 18-44 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण संचालित होगा। इस दौरान कोरोना संक्रमण से निजात मिलने के बाद यूपी के मुखिया सीएम योगी भी उत्साहित दिखाई दे रहे हैं और ताबड़तोड़ सभी जनपदों में औचक निरीक्षण कर रहे हैं।

रविवार को उन्होंने गोरखपुर में वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट कॉलेज में बनाए गए लेवल-2 के महिला छात्रावास में 150 बेड़ व स्पोर्ट्स कॉलेज के मेस व डायनिंग हॉल में 50 बेड़ो का निरीक्षण कर आवश्यक संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि भर्ती होने वाले हर कोविड-19 के मरीजों को सभी सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए किसी भी दशा में किसी भी कोरोना  मरीज की मृत्यु नहीं होनी चाहिए । सभी को समुचित व्यवस्थाओं के साथ दवा उपलब्ध रहनी चाहिए जिसका संबंधित अधिकारीगण ध्यान दें । हर कोविड-19 मरीज को जरूरत पड़ने पर ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराई जाए चाहे वह  होम आइसोलेशन में हो या प्राइवेट अस्पताल या सरकारी अस्पतालों में । यह सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि हर कोरोना मरीजों को बचाने की हमारी पहली प्राथमिकता है।

युवा सेवानिवृत्त अनुभवी लोगों की सेवाएं ली जाएं-

उन्होंने कहा कि वैक्सीन वेस्टेज को शून्य रखने के लक्ष्य के दृष्टिगत टीकाकरण के लिए ऑनलाईन पंजीयन व्यवस्था के साथ ही संबंधित लोगों से एक-दो दिन पूर्व संपर्क कर लिया जाए। लोगों के उत्साहवर्धन के लिए जनप्रतिनिधि भी टीकाकरण केंद्रों पर व्यवस्था का निरीक्षण करें।भविष्य की चुनौतियों के दृष्टिगत चिकित्सकीय मानव संसाधन की उपलब्धता के लिए नियोजित प्रयास किए जा रहे हैं। मेडिकल/पैरामेडिकल अंतिम वर्ष इंटर्न प्रशिक्षण पूर्ण कर चुके युवा सेवानिवृत्त अनुभवी लोगों की सेवाएं ली जानी चाहिए। इस संबंध में चयन एवं नियुक्ति की प्रक्रिया एक सप्ताह में पूर्ण कर लिया जाए। चिकित्सा शिक्षा मंत्री स्तर से इसकी विस्तृत समीक्षा कर ली जाए।प्रदेश में रेमेडेसीवीर सहित जीवनरक्षक मानी जा रही सभी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। 

यूपी में निःशुल्क है इंजेक्शन -

इसके साथ ही सीएम योगी ने यह जानकारी भी दी कि भारत सरकार ने 16 मई तक के लिए 04 लाख 95 हजार वॉयल आवंटित किए गए हैं। सरकारी कोविड अस्पतालों में यह इंजेक्शन पूर्णतः निःशुल्क है। निजी अस्पतालों को जरूरत के अनुसार डीएम/सीएमओ द्वारा इसकी उपलब्धता कराई जा रही है। जिलाधिकारी और सीएमओ यह सुनिश्चित करें कि जब भी किसी मरीज को यह इंजेक्शन दिया जाए तो वहां नर्सिंग स्टाफ के साथ-साथ एक चिकित्सक भी उपस्थित हो। आइसीसीसी और सीएम हेल्पलाइन हर दिन ऐसे मरीजों से संवाद स्थापित करे। होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए टेलीकन्सल्टेशन व्यवस्था को और बेहतर किए जाने की जरूरत है।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार