सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

UPSC CSE Prelims 2020 परीक्षा का रिजल्ट घोषित, upsc.gov.in पर करें चेक

वे कैंडिडेट्स जिन्होंने प्री परीक्षा पास कर ली है, केवल वे ही मेन्स परीक्षा के लिए जा सकते हैं. इस साल की यूपीएससी मेन्स परीक्षा 08 जनवरी 2021 से आरंभ होगी.

Abhishek Lohia
  • Oct 23 2020 10:46PM

UPSC Prelims 2020 Result Declared: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने आईएएस और आईएफएस पदों के लिए हुई प्री परीक्षा 2020 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर डिक्लेयर कर दिया है. वे कैंडिडेट्स जो इस साल की यूपीएससी सीएसई और इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेस की प्री परीक्षा में बैठे हों, वे यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट का एड्रेस है – upsc.gov.in. आपकी जानकारी के लिए बता दें इस बार की यूपीएससई सीएसई परीक्षा 04 अक्टूबर 2020 को आयोजित हुई थी.

वे कैंडिडेट्स जिन्होंने प्री परीक्षा पास कर ली है, केवल वे ही मेन्स परीक्षा के लिए जा सकते हैं. इस साल की यूपीएससी मेन्स परीक्षा 08 जनवरी 2021 से आरंभ होगी.

भरना होगा डैफ –

प्री परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स को अब डीटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म यानी डैफ भरना होगा. यह फॉर्म बहुत ही सावधानी से भरें क्योंकि मेन्स परीक्षा पास करने के बाद जब आप साक्षात्कार राउंड में पहुंचेंगे तो आपका पूरा इंटरव्यू इसी पर आधारित होगा. डैफ यूपीएससी की वेबसाइट पर ही उपलब्ध होगा, जिसके लिए कैंडिडेट्स को upsconline.nic.in पर जाना होगा. ये फॉर्म 28 अक्टूबर 2020से उपलब्ध होगा और 11 नवंबर 2020 तक उपलब्ध रहेगा. इस बीच कैंडिडेट्स कभी भी ये एप्लीकेशन भर सकते हैं. यहां यह भी जान ले कि आईएफएस मेन्स परीक्षा का फॉर्म अलग से उपलब्ध कराया जाएगा.

कैसे चेक करें रिजल्ट –

  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • यहां उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर लिखा हो UPSC Civil Services Prelims Result.
  • इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा जिस पर सेलेक्टेड कैंडिडेट्स के रोल नंबर दिए होंगे.
  • यह एक पीडीएफ के फॉर्म में होगा. कैंडिडेट अपना रोल नंबर फाइंड ऑप्शन से ढूंढ़ सकते हैं या फिर लिस्ट को स्क्रॉल भी कर सकते हैं. रोल नंबर्स क्रोनोलॉजिकल ऑर्डर में दिए हुए होंगे.
  • अगर आपका रोल नंबर इस लिस्ट में नहीं है तो आप सेलेक्ट नहीं हुए हैं.
  • सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को अब मेन्स की तैयारी करनी है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

1 Comments

Thanks,very good.

  • Guest
  • Oct 23 2020 11:10:55:780PM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार