सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

UPSC CSE Exam 2019 की मार्कशीट 7 सितंबर के बाद रिलीज होगी

कैंडिडेट वेबसाइट पर जाकर विस्तार से सूचना देख सकते हैं. ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का एड्रेस है upsc.gov.in.

Abhishek Lohia
  • Aug 21 2020 10:00PM

UPSC CSE Marksheet 2019: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने कुछ दिन पहले 04 अगस्त 2020 को सिविल सर्विसेस 2019 परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया था. इस साल कुल 829 कैंडिडेट्स का सेलेक्शन इस एग्जाम में हुआ था. इस परीक्षा के माध्यम से आईएएस, आईपीएस, आईआरएस और दूसरी सेंट्रल ग्रुप ए और बी की सर्विसेस में कैंडिडेट्स का चयन होता है. कमीशन ने जब से रिजल्ट डिक्लेयर किया था तभी से कैंडिडेट अपनी मार्कशीट के इंतजार में थे. हालांकि यह साफ था कि मार्कशीट रिजल्ट डिक्लेयर होने के कम से कम 15 दिन बाद उपलब्ध होगी. पर ताजा जानकारी यह है कि मार्कशीट मिलने में अभी और समय लगेगा और कैंडिडेट्स इंडिविजुअल सब्जेक्ट में अपना स्कोर 07 सितंबर के बाद ही देख पाएंगे. इस बाबत कमीशन ने ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिस रिलीज किया है. कैंडिडेट वेबसाइट पर जाकर विस्तार से सूचना देख सकते हैं. ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का एड्रेस है upsc.gov.in. हालांकि यूपीएससी ने कट-ऑफ मार्क्स रिलीज कर दिए थे जिनका संक्षिप्त विवरण हम यहां दे रहे हैं.

कट ऑफ मार्क्स –

इस साल के कट ऑफ मार्क्स कुछ इस प्रकार हैं –

कट-ऑफ अंक जनरल श्रेणी ईडब्ल्यूएस ओबीसी एससी एसटी
सीएसई प्रीलिम्स 98 90 95.34 82 77.34
सीएसई मेन्स 751 696 718 706 699
सीएसई फाइनल 961 909 925 898 893

मार्कशीट रिलीज होने में हुआ डिले –

यूपीएससी की मार्कशीट पुराने शेड्यूल के हिसाब से 19 अगस्त 2020 को रिलीज होनी थी जो टल गई है. अब मार्कशीट 07 सितंबर को रिलीज होगी. यूपीएससी हमेशा रिजल्ट डिक्लेयर करने के कुछ दिन बाद फाइनल अंक रिलीज करता है. इन अंकों को देखकर कैंडिडेट जान पाते हैं कि उन्होंने कहां क्या कमी छोड़ी थी जो अगले प्रयास में दूर करनी है. या जो कैंडिडेट सफल हो गए हैं, वे भी जान पाते हैं कि उनका प्रदर्शन किस विषय में सबसे अच्छा रहा. इस साल के अंक जानने के लिए कैंडिडेट्स को कुछ समय और रुकना होगा.


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार