सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

UPSC Update: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए जारी हुई तारीख

यूपीएससी ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीख की घोषणा कर दी है.

Abhishek Lohia
  • Jun 6 2020 12:04AM

UPSC Prelims Exam 2020 Dates Declared: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) का सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम देने वाले लाखों उम्मीदवार लंबे समय से एग्जाम की नई तारीख की घोषणा का इंतजार कर रहे थे. लेकिन अब उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है. यूपीएससी ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीख की घोषणा कर दी है. यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 4 अक्टूबर 2020 को आयोजित किया जाएगा. इसके बाद सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए सिविल सर्विस मेन एग्जाम 8 जनवरी 2021 (UPSC Main Exam 2020) को आयोजित किया जाएगा. UPSC ने बीते दिनों नोटिस जारी करके बताया था, "हालातों का जायज़ा लेने के बाद यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखें 5 जून को अपलोड करेगा."  

बता दें कि सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम (UPSC Prelims Exam 2020)  के साथ ही इंडियन फॉरेस्ट सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की परीक्षा भी 4 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी. इसके अलावा एनडीए और एनए एग्जामिनेशन (I), 2020 रविवार के दिन 6 सितंबर को आयोजित किया जाएगा और एनडीए और एन (II), 2020 का एग्जाम भी 6 सितंबर को ही होगा. 

UPSC का प्रीलिमिनरी एग्जाम पहले 31 मई को आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते इस एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था. इसके साथ ही इंडियन फॉरेस्ट सर्विस एग्जाम भी स्थगित कर दिया गया था. 

बता दें कि सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार आवेदन करते हैं. यूपीएससी सिविल सर्विस के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रीलिमिनरी और मेन एग्जाम के आधार पर करता है. प्रीलिमिनरी एग्जाम में लिखित परीक्षा होती है, जबकि मेन एग्जाम में लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू राउंड भी होता है.

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार