सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

यूपी में शादी समारोह में 100 से ज्यादा लोग नहीं हो सकेंगे शामिल

टीम-11 के साथ समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने सार्वजनिक जगहों पर विशेष सतर्कता बरतने के साथ ही अब वैवाहिक समारोह में भी सिर्फ सौ लोगों के शामिल होने की अनुमति दी है.

Abhishek Lohia
  • Nov 23 2020 11:22PM

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ने की खबर के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी विभाग को हाईअलर्ट कर दिया है. कोरोना वायरस संक्रमण हल्का पड़ने के बीच जहां लॉकडाउन में लगी बंदिश में ढील दी जा रही थी, वहीं अब धीरे-धीरे सख्ती बढ़ाई जा रही है. कोरोना महामारी की आहट दोबारा सुनाई देने के बीच यूपी सरकार ने सामूहिक आयोजन पर पाबंदी लगाने का फैसला लिया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शादी-समारोहों में सौ से अधिक लोगों को शामिल न होने देने के निर्देश दिए हैं. टीम-11 के साथ समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने सार्वजनिक जगहों पर विशेष सतर्कता बरतने के साथ ही अब वैवाहिक समारोह में भी सिर्फ सौ लोगों के शामिल होने की अनुमति दी है. सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग के साथ ही नगर विकास विभाग भी सक्रिय हो गया है. मुख्यमंत्री ने कोविड को नियंत्रित करने के लिए इसके प्रसार की जांच करने के लिए अधिकारियों को ट्रेसिंग, टेस्ट और इलाज का निर्देश दिया है. प्रदेश में अब वैवाहिक समारोह में सिर्फ सौ लोग ही शामिल हो सकेंगे. कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने से पहले शादी समारोह आदि में 200 व्यक्तियों के शामिल होने की छूट थी. यूपी में गृह विभाग ने कोरोना वायरस को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है.

क्या हैं शादी एवं अन्य आयोजन के लिए दिशानिर्देश?

  1.  राज्य सरकार ने अब शादियों में मेहमानों की संख्या घटाते हुए 100 कर दी है.शादी में हिस्सा लेने वालों के लिए मास्क पहनना, सेनेटाईजर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा.
  2. जिलाधिकारी स्वयं शादी स्थल जाकर निरीक्षण करें या किसी अधिकारी को भेजकर आदेश का पालन करवाएं.
  3. शादी में सौ से ज्यादा मेहमान होने पर जुर्माना लगाया जायेगा.
  4. बुजुर्ग, बीमार एवं बच्चे इस तरह के आयोजन में शामिल नहीं हो सकेंगे.
  5. सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यह व्यवस्था दिल्ली से सटे जिलों में शनिवार से ही लागू हो गई है.
  6. गाजियाबाद एवं नोएडा में वैवाहिक समारोह में सिर्फ सौ लोग शामिल हो सकेंगे.
  7. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पड़ोसी राज्यों विशेष रूप से दिल्ली में कोविड-19 की दूसरी लहर को देखते हुए प्रदेश में पूरी सतर्कता बरती जाए.
  8. रेलवे स्टेशन तथा एयरपोर्ट पर कोरोना के हिसाब से स्क्रीनिंग की जाए.

एम्बुलेंस सेवा को पूरी सक्रियता से संचालित किया जाए. इसके लिए प्रत्येक जनपद में डीएम, एसपी तथा सीएमओ विभिन्न संगठनों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ एक बैठक करें. उन्होंने मास्क न पहनने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए हैं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार