सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

कोविशील्ड की डोज के बीच अंतराल बढ़ाने को मिली मंजूरी, अब 12-16 हफ्ते में लगेगी वैक्सीन की दूसरी खुराक

कोविड वर्किंग ग्रुप की अनुशंसा को कोविड-19 की नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड ने इसको स्वीकार किया है.

Sudarshan News
  • May 13 2021 11:52PM

कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को लेकर अहम फैसला लिया गया है. डॉ. एनके अरोड़ा की अध्यक्षता वाली कोविड वर्किंग ग्रुप ने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को 12-16 सप्ताह तक बढ़ाने की सिफारिश की है. जिसे स्वीकार कर लिया गया है.

कोविशील्ड टीके की दो डोज के बीच वर्तमान में अंतर 6-8 हफ्ते है. उपलब्ध रियल लाइफ एविडेंस के सबूतों के आधार पर खास तौर पर यूके से आए डेटा पर कोविड-19 वर्किंग ग्रुप ने कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक के बीच अंतराल को 12-16 सप्ताह तक बढ़ाने के लिए सहमति व्यक्त की.

कोविड वर्किंग ग्रुप की अनुशंसा को कोविड-19 की नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड ने इसको स्वीकार किया है. जिसकी अध्यक्षता डॉ. वीके पॉल, सदस्य (स्वास्थ्य) नीती अयोग ने 12 मई की थी. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी कोविड वर्किंग ग्रुप की इस सिफारिश को कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को 12-16 सप्ताह तक बढ़ाने के लिए स्वीकार कर लिया है.

कोवैक्सीन में बदलाव नहीं

इसे पहले भी कोविशील्ड के पहले और दूसरे डोज के बीच अंतर को 4 से 6 हफ्ते से बढ़कर 6 से 8 हफ्ते किया गया था. बता दें कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के डोज के अंतराल में कोई बदलाव की सिफारिश नहीं की गई थी, वो पहले जैसे ही है यानी पहली डोज के 4 से 6 हफ्ते बाद दूसरी डोज लगेगी.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार