सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

सारी हदें पार करते हुए ट्विटर ने दिखाई भारत-विभाजन की मानसिकता ... जम्मू-कश्मीर व लद्दाख को दिखाया भारत से अलग देश

चीन में ट्विट्टर बैन है लेकिन इसके बाद भी ट्विटर न सिर्फ चीन द्वारा कब्जा किये गए लद्दाख को चीन के नक़्शे में दिखाता है बल्कि लद्दाख का जो हिस्सा भारत के पास है, उसको भी ट्विट्टर ने भारत से कर चीन में मिलाते हुए दिखाया है.

Abhay Pratap
  • Jun 28 2021 4:08PM

भारत सरकार के साथ चल रही तकरार के बीच ट्विटर ने इस बारी सारी हदें पार करते हुए भारत विभाजन की मानसिकता का परिचय दिया है. खबर के मुताबिक़, ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर भारत के नक़्शे से छेड़छाड़ करते हुए जम्मू कश्मीर व लद्दाख को भारत से अलग देश के रूप में दिखाया है. ट्विटर की वेबसाइट पर जो नक्शा जारी किया गया है, उसमें एक तरफ जहाँ जम्मू कश्मीर को अलग देश दिखाया गया है तो वहीं लद्दाख को भी भारत से अलग कर चीन में मिलाते हुए दिखाया है.

ट्विटर द्वारा की गई इस हिमाकत के बाद देश के लोग बेहद गुस्से में हैं तथा केंद्र सरकार से ट्विटर के खिलाफ सख्त कार्यवाई की मांग कर रहे हैं. बता दें कि ट्विटर की वेबसाइट पर दुनियाभर के कई देशों के नक़्शे हैं, उसमें भारत के नक्शे को अलग उभारा गया है. इसके अलावा कई और देशों के नक्शों को भी उभारा गया है लेकिन उनमें किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की गयी है. ट्विटर द्वारा ये छेड़छाड़ भारत के नक्शे के साथ की गयी है.

भारत के नक्शे से भारतमाता का मणिमुकुट कहे कहे जाने वाले जम्मू कश्मीर को अलग देश दिखा दिया गया है. इसके साथ ही लद्दाख को भी भारत से अलग दिखाते हुए चीन में मिलाकर दिखा दिया है. इस दौरान ये भी जानकारी मिली है कि भारत सरकार ने इस मुद्दे पर संज्ञान ले लिया है. सरकारी सूत्रों की माने तो सरकार इसे लेकर कई तथ्य जुटा रही है, जैसे- नक्शे में कब बदलाव किए गए, यह नक्शा कब वेबसाइट पर डाला गया और नक्शे में बदलाव के पीछे की मंशा क्या है. वो कौन लोग हैं, जिन्होंने ट्विटर को यह नक्शा दिया, किन लोगों ने ट्विटर पर यह नक्शा अपलोड करवाया.

जानकारी मिली है कि जल्द ही सरकार ट्विटर को नोटिस जारी करेगी तथा उसके बाद कड़ी कार्रवाई कर सकती है. आपको बता दें कि ट्विटर ने इस तरह की हरकत पहली बार नहीं है बल्कि वह इससे पहले भी अपनी वेबसाइट पर भारत की अखंडता तथा संप्रभुता से छेड़छाड़ कर चुका है. इससे पहले 12 नवंबर को ट्विटर ने लद्दाख को चीन का हिस्सा बताया था. उस सरकार की ओर कड़ी प्रतिक्रिया के बाद ट्विटर ने लिखित तौर पर माफी मांगी थी.

इस लिखित माफी में ट्विटर ने कहा था कि भविष्य में ऐसी गलती नहीं होगी. लेकिन इसके बावजूद सात महीने के अंदर ट्विटर की ओर से इस बार और बड़ी गलती करते हुए न सिर्फ लद्दाख बल्कि जम्मू कश्मीर को भी भारत से अलग दिखाया गया है. इसके अलावा हाल ही में ट्विटर ने भारत के महामहिम उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू जी तथा आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत सहित संघ के कई नेताओं के हैंडल से ब्लूटिक वापस ले लिया था. जब इस पर बवाल हुआ तो ट्विटर ने ये सब ब्लू टिक बहाल कर दिए थे. वहीं दो दिन पहले ही आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद के ट्विटर को भी एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था.

यहाँ आपको ये भी बता दें कि चीन में ट्विट्टर बैन है लेकिन इसके बाद भी ट्विटर न सिर्फ चीन द्वारा कब्जा किये गए लद्दाख को चीन के नक़्शे में दिखाता है बल्कि लद्दाख का जो हिस्सा भारत के पास है, उसको भी ट्विट्टर ने भारत से कर चीन में मिलाते हुए दिखाया है. ये ट्विटर की भारत विरोधी मानसिकता का स्पष्ट उदाहरण है. उम्मीद करते हैं कि केंद्र सरकार ट्विटर की इस अक्षम्य गलती के लिए उसके खिलाफ कड़ा एक्शन लेगी.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार