सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

ब्रेकिंग: कुर्दिश चरमपंथियों ने 13 तुर्की नागरिकों की अपहरण के बाद की हत्या

सभी शव तुर्की की सीमा पर कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी या पीकेके (PKK) के खिलाफ 10 फरवरी को चलाए गए अभियान के दौरान गारा क्षेत्र से बरामद हुए.

Sudarshan News
  • Feb 14 2021 11:21PM
तुर्की (Turkey) के रक्षा मंत्री ने रविवार को बताया कि कुर्दिश चरमपंथियों (Kurdish Extremists) द्वारा अपहरण किए गए 13 तुर्की नागरिकों के शव उत्तरी इराक (North Iraq) के एक परिसर से बरामद हुए हैं. रक्षा मंत्री हुलुसी अकर ने बताया कि 12 लोगों के सिर में गोली मारी गई है जबकि एक व्यक्ति के कंधे पर गोली लगने का जख्म है. सभी शव तुर्की की सीमा पर कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी या पीकेके (PKK) के खिलाफ 10 फरवरी को चलाए गए अभियान के दौरान गारा क्षेत्र से बरामद हुए.

अकर ने बताया कि ऑपरेशन क्लॉ-ईगल-2 में पीकेके के तीन वरिष्ठ सदस्यों सहित 48 आतंकवादी मारे गए हैं जबकि दो चरमपंथी पकड़े गए हैं. चीफ ऑफ जनरल स्टाफ जनरल यासर गुलेर ने बताया कि अभियान 75 किलोमीटर लंबे, 25 किलोमीटर चौड़े क्षेत्र में चलाया गया. यह हाल में पीकेके के खिलाफ सबसे विस्तृत क्षेत्र में चलाया गया अभियान है.

तलाशी के दौरान बरामद हुए शव
सिरनाक सीमा पर तुर्की की ओर स्थित ऑपरेशन केन्द्र से अकर ने कहा कि सघन संघर्ष के बाद एक गुफा परिसर पर नियंत्रण किया गया. उसकी तलाशी के दौरान हमारे 13 अपहरण किए गए नागरिकों के शव बरामद हुए. अकर ने बताया कि अभियान की शुरुआत में ही गुफा परिसर पर कब्जा करने से लक्ष्य से पीड़ितों की हत्या कर दी गई थी. उन्होंने कहा कि गुफा में मौजूद सभी आतंकवादियों को मार गिराया गया है.

तुर्क नागरिकों की पहचान जाहिर नहीं की गई है. अकर ने बताया कि सुरक्षा कारणों से उनके अपहरण की सूचना पहले सार्वजनिक नहीं की गई थी. पीकेके से जुड़े समाचार एजेंसी फिरात के अनुसार पीकेके ने कहा कि तुर्क सुरक्षा बलों और खुफिया विभाग के लोगों सहित ‘युद्ध बंदी’ तुर्की के हमले में मारे गए हैं.

तुर्की का दावा, ले लिया बदला
पीकेके की ओर इस अभी इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. संगठन ने तुर्की नागरिकों की मौत की जिम्मेदारी भी अभी नहीं ली है. वहीं तुर्की का दावा है कि कुर्दिश चरमपंथियों से उसके नागरिकों की मौत का बदला ले लिया गया है. दावा किया जा रहा है कि 48 कुर्दिश चरमपंथियों को मार दिया गया है और उनके हथियारों को नष्ट किया जा चुका है.

बता दें कि उत्तरी इराक में तुर्की की सीमा से लगने वाले इलाकों में कुर्दिश चरमपंथी काफी सक्रिय हैं. इनके संगठन पीकेके को अमेरिका और यूरोपीय संघ ‘आतंकी संगठन’ घोषित कर चुके हैं. इस इलाके में आए दिन मुठभेड़ होती रहती है. खबरों की मानें तो 1984 के बाद से अब तक यहां 10 हजार से ज्यादा लोगों को कुर्दिश चरमपंथी अपना निशाना बना चुके हैं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार