सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Makar Sankranti: अगर किया नियमों का उल्लंघन, तो भरना होगा जुर्माना... मकर संक्रांति को लेकर रेलवे ने जारी की चेतावनी

पतंग उड़ाने को लेकर भारतीय रेलवे ने चेतावनी जारी की . रेलवे ने कहा है कि वे रेलवे लाइन के आसपास पतंग न उड़ाएं, वरना कोई अप्रिय घटना हो सकती है.

Geeta
  • Jan 14 2022 3:31PM

आज मकर संक्रांति का पर्व पूरे देश में मनाया जा रहा है. बता दें कि यब पर्व सभी के लिए खास है. इस दिन पतंग उड़ाने की पुरानी परंपरा है. वहीं इसी बीच दिन पतंग उड़ाने को लेकर भारतीय रेलवे ने चेतावनी जारी की है. रेलवे ने कहा है कि वे रेलवे लाइन के आसपास पतंग न उड़ाएं, वरना कोई अप्रिय घटना हो सकती है.

रेलवे ने कहा है कि रेलवे लाइन के करीब पतंग उड़ाते समय उनका मांझा 25 हजार वोल्ट की केबल के साथ संपर्क में आ सकता है, जिससे बिजली का तेज झटका लग सकता है. इतना ही नहीं, इससे किसी की मौत भी हो सकती है. बता दें कि बिजली से चलने वाली भारतीय रेल की ट्रेनों को 25 हजार वोल्ट की केबल से पावर मिलती है. 

 रेलवे ने कहा कि उत्तर पश्चिम रेलवे के अधिकतर क्षेत्रों में विद्युतिकृत रेलखंड शुरू कर दिए गए हैं. उत्तर पश्चिम रेलवे ने रेलवे लाइन के आसपास रहने वाले आम लोगों से अपील की है कि वे स्वयं और अपने बच्चों को पतंगबाजी के दौरान रेलवे लाइन के पास न आने दें. तेज रफ्तार रेलगाड़ियां किसी भी दिशा से आने पर हादसे की आशंका रहती है. इसके साथ ही पतंग के मांझा के रेलवे के तारों के संपर्क में आने से बिजली का झटका भी लग सकता है. 

 वहीं कैप्टन शशि किरण ने बताया कि रेल परिसर/रेलवे ट्रैक पर अनाधिकृत प्रवेश करना न केवल खतरनाक है बल्कि दण्डनीय अपराध भी है. रेलवे अधिनियम के अनुसार रेलवे सीमा में अनाधिकृत प्रवेश करने पर 500 रुपये तक का जुर्माना हो सकता है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार