सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

नेहरू के जन्मदिन पर लोग उन्हें कह रहे 'ठरकी चाचा', ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा 'ठरकी दिवस'

जवाहर लाल नेहरू की जन्म-जयंती है तो ट्विटर पर लोग 'चिल्ड्रन्स डे' के बजाए 'ठरकी दिवस' ट्रेंड करा रहे है और साथ ही साथ कई बाते और कई मीम्स भी शेयर कर रहे है। कई लोग तो जवाहर लाल नेहरू की व्यक्तिगत जीवन की कुछ तस्वीरें भी ट्विटर पर पोस्ट करके #ठरकी दिवस भी लिख रहे है।

Kartikey Hastinapuri
  • Nov 14 2021 1:51PM

 14 नवंबर को मूलतः भारत में बाल दिवस के रूप में जाना जाता है। इसी दिन भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू  का भी जन्मदिन होता है, बचपन से बच्चो की किताबो और पाठ्यक्रमों में 'चाचा' नेहरू की कहानी-किस्सों का खूब व्याख्यान किया जाता है और उन्हें देश के महानतम नेता भी बताया जाता है. 

लेकिन आज जब जवाहर लाल नेहरू की जन्म-जयंती है तो ट्विटर पर लोग 'चिल्ड्रन्स डे' के बजाए 'ठरकी दिवस' ट्रेंड करा रहे है और साथ ही साथ कई बाते और कई मीम्स भी शेयर कर रहे है। कई लोग तो जवाहर लाल नेहरू की व्यक्तिगत जीवन की कुछ तस्वीरें भी ट्विटर पर पोस्ट करके #ठरकी दिवस भी लिख रहे है। 

ट्विटर यूजरों के किये है ऐसे-ऐसे ट्वीट 

href="https://twitter.com/hashtag/TharkiChacha?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw">#TharkiChacha https://t.co/gCjBhn1xY6

 

— 😎The Kingpin🤠 (@girishjaiswal19) November 14, 2019  

जब विमान से आई थी नेहरू की 'स्पेशल सिगरेट'

उनकी सिगरेट खत्म हो गई थी। इसी दौरान नेहरू का 555 ब्रांड सिगरेट का पैकेट भोपाल में नहीं मिला। नेहरू को खाना खाने के बाद सिगरेट पीने की आदत थी। जब यहां स्टाफ को पता चला तो उन्होंने भोपाल से इंदौर के लिए एक विशेष विमान पहुंचाया। वहां एक व्यक्ति इंदौर एयरपोर्ट पर सिगरेट के कुछ पैकेट लेकर पहुंचा और वह पैकेट लेकर विमान भोपाल आया। राजभवन की ऑफिशियल वेबसाइट में इस रोचक प्रसंग का उल्लेख है

महंगे कपड़ो के भी शौक़ीन थे नेहरू

ऊंची कॉलर वाली जैकेट की उनकी पसंद ने नेहरू जैकेट को फैशन आइकन बना दिया। साल 1947 में भारत को आजादी मिलने पर वे स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री बने। संसदीय सरकार की स्थापना और विदेशी मामलों गुटनिरपेक्ष नीतियों की शुरुआत जवाहरलाल नेहरू की ओर से हुई थी। कहा जाता है की नेहरू के ये कपडे विदेशो से स्पेशल विमान में मंगाए जाते है, जिसकी कीमत काफी ज्यादा होती थी। 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार