सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Airtel, Voda Idea समेत सभी कंपनियों को बड़ा झटका, गवाएं इतने लाख ग्राहक

रिपोर्ट के अनुसार, सर्वाधिक नुकसान में भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया रहीं. हालांकि रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या में इस दौरान वृद्धि देखने को मिली.

Abhishek Lohia
  • Jul 29 2020 9:23PM
दूरसंचार/टेलीकॉम कंपनियों ने अप्रैल में पूर्ण लॉकडाउन के दौरान 82 लाख ग्राहक गंवा दिये. एक रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 महामारी के कारण ग्राहकों को जोड़े रखने में दूरसंचार कंपनियों को आगे भी दबाव का सामना करना पड़ेगा. इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने एक रिपोर्ट में कहा कि इससे पहले मार्च 2020 के महीने में दूरसंचार कंपनियों ने 28 लाख ग्राहक गंवाये थे.

रिपोर्ट के अनुसार, सर्वाधिक नुकसान में भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया रहीं. हालांकि रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या में इस दौरान वृद्धि देखने को मिली. रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘पूरे उद्योग जगत के हिसाब से मार्च और अप्रैल में ग्राहकों की संख्या में क्रमश: 28 लाख और 82 लाख की मासिक गिरावट आई. इस गिरावट का कारण भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या में कमी आना है. जबकि रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या में इस दौरान वृद्धि हुई.’’

एजेंसी ने कहा, ‘‘मार्च के अंत में लगाया गया लॉकडाउन अप्रैल के दौरान पूरे महीने लागू रहा. ग्राहकों की संख्या में इसके कारण गिरावट आई है. ग्राहकों को लेकर दूरसंचार कंपनियों के ऊपर आगे भी दबाव बना रहेगा.’’ उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन का सभी आर्थिक गतिविधियों पर प्रभाव पड़ा है. विश्लेषकों के अनुसार, महामारी के कारण इस वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद में पांच फीसदी से अधिक की गिरावट आने की आशंका है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार