सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

मथुरा वैदिक मंत्रोच्चार के बीच एक सौ आठ जोड़ो ने थामा एक दुसरे का हाथ ।

श्री रामानन्दाचार्य वैष्णव सेवा ट्रस्ट,एवं गोयल ब्रदर्स कोलकता एवं कल्याण करोति ने कराया गरीब कन्याओं का विवाह वर-वधुओ को आशीर्वाद देते संस्था के अधिकारी गढ । बाबा बलराम दास, गोविंदानंद तीर्थ, फूलङोल दास, क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख पदम, कल्याण करोति महासचिव सुनिल एवं समस्त अधिकारीगण।

Mohan Prasad Meena
  • Nov 28 2022 5:21PM

वृंदावन  ।  धार्मिक नगरी वृंदावन में श्री रामानंदाचार्य वैष्णव सेवा एवं  गोयल ब्रदर्स कोलकता एवं कल्याण करोति मथुरा द्वारा सामूहिक विवाह सोमवार को एक सौ आठ जोड़ो का विवाह संपन्न कराया गया ।सोमवार को सुखधाम आश्रम परिक्रमा मार्ग में एक अनुपम अध्याय लिखा गया बाबा बलराम दास व ट्रस्टी गण ने विभिन्न जनपदो की 108 गरीब कन्याओं के हाथों को पीले कराए  आचार्य ओमप्रकाश ,राकेश, विमल,व  समस्त आचार्यों ने विवाह संपन्न कराया । ट्रस्ट की ओर से सभी जोड़ों को गृहस्थी की आवश्यक वस्तुओं और उपहार भेंट किए गए ।   इस अवसर पर गोविंदानंद तीर्थ महाराज  ने कहा ब्रज धाम के अंदर आज  बिहारी जी का प्राकृट्य उत्सव भी है ऐसे पुण्य पर्व के अवसर हमारे परम पूज्य बाबा बलराम दास महाराज ने इस आयोजन को किया है निर्धन कन्याओं का विवाह बड़ी मुश्किल से हो पाता है और उनकी इच्छाएं होती है वह मन ही मन कुंठित होती रहती हैं ऐसे समय में वहां महापुरुष लोग इसमें आते हैं धनवान और गरीब के बीच सेतु बनकर इस कार्य को संपन्न कराते हैं ।बाबा बलराम दास जी ने कहा हम सब के चित मे एक ही बात बैठी रहती है कि हम ब्रज वासियों का हित कैसे कर सकते हैं इसमें सभी बृजवासी दंपति हैं नव वर-वधू हैं उनकी मंगलकामनाएं करते हुए हमारा ट्रस्ट कल्याण करोति तथा  गोयल ब्रदर्स ट्रस्ट और भी अन्य भक्तजन सब मिलकर इस कार्य को करते हैं या कार्य के द्वारा होना संभव नहीं है आज ओं108 कन्या के जोड़े तैयार हैं यह कार्यक्रम संपन्न हुआ । 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख पदम जी ने कहा  आज के पावन अवसर सामुहिक सम्मेलन का आयोजन हुआ है गंगा को भगीरथ लाये थे । भगीरथ  उसके प्रतिक बन गये । उस गंगा में सब के दुखों को एवं पापों को वह  नष्ट करने वाली बन गई । बाबा के द्वारा भागीरथ के प्रयास से समाज के ऐसी संपन्न लोगों को जोड़ कर हिंदू संस्कृति में जन्म हुआ है उस संस्कृति में बेटी जन्म देने वाली मां बाप की नहीं होती वह बेटी संपूर्ण समाज की बेटी होती है ग्रामीण क्षेत्रों में यह व्यवस्था चली आ रही है सब की बेटी मेरी बेटी सब की बेटी सामुहिक सहयोग करते हैं यह सामूहिक शादी का प्रयोग बाबा के द्वारा अनेक संस्थाएं कर रही हैं लेकिन अनेक लोगों को सहयोगी बनाकर कर रहे हैं यह निश्चित रूप से समाज में एक अच्छा परिवर्तन करने वाला आयाम होगा ।
   कल्याण करोति  महासचिव सुनिल कुमार शर्मा ने कहा सामूहिक विवाह कार्यक्रम विगत  वर्षों से लगातार चल रहा है अलीगढ़, भरतपुर ,मथुरा, पलवल ,हाथरस, कासगंज, एवं एटा विभिन्न जनपदों से आए हुए हैं गरीब कन्या का विवाह संपन्न कराया गया है । सभी जोड़ों को जनप्रतिनिधियों ने आशीर्वाद प्रदान किया इस दौरान फूलङोल दास महाराज, सुतीक्ष्णदास, विहारी लाल वशिष्ठ, श्याम सुंदर अग्रवाल कोलकाता, विकास दुबई, रामकिशन दास, हरिमोहन,  माधवदास,  नरहरिशरण दास ,निर्पुम  भार्गव , महेश किलानोत, राधाकृष्ण पाठक, विजय राघव, श्री मति बृजेश शर्मा , एवं सभी ट्रस्टी गण उपस्थित रहे ।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार