सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

फाइनल ईयर एग्जाम के बिना प्रमोट नहीं हो सकते छात्र: SC

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि विश्वविद्यालयों में आखिरी साल की परीक्षा के बिना छात्रों को प्रमोट नहीं किया जा सकता.

Abhishek Lohia
  • Aug 28 2020 3:43PM

सुप्रीम कोर्ट ने विश्वविद्यालयों में आखिरी साल की परीक्षा आयोजित करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के 6 जुलाई के सर्कुलर को बरकरार रखा है.

शीर्ष अदालत ने कहा है कि राज्यों को छात्रों को प्रमोट करने के लिए परीक्षाएं आयोजित करनी होंगी. हालांकि उसने यह भी कहा है कि राज्य, आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत महामारी के मद्देनजर परीक्षाएं स्थगित कर सकते हैं और तारीख तय करने के लिए UGC के साथ सलाह मशवरा कर सकते हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि विश्वविद्यालयों में आखिरी साल की परीक्षा के बिना छात्रों को प्रमोट नहीं किया जा सकता.

इस मामले में UGC ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को COVID-19 महामारी के बीच आखिरी साल की परीक्षाएं 30 सितंबर तक आयोजित कराने के संबंध में 6 जुलाई को जारी निर्देश कोई फरमान नहीं है, लेकिन परीक्षाओं को आयोजित किए बिना राज्य डिग्री देने का फैसला नहीं ले सकते.

UGC ने कोर्ट से कहा था कि यह निर्देश ''छात्रों के फायदे'' के लिए है क्योंकि विश्वविद्यालयों को पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन शुरू करने हैं और राज्य प्राधिकार UGC के दिशा-निर्देशों को नजरअंदाज नहीं सकते हैं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार