सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

ENG vs WI: '500 क्लब' में शामिल हुए इंग्लिश गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड

मुथैया मुरलीधरन ने 800, शेन वॉर्न ने 708, अनिल कुंबले ने 619, जेम्स एंडरसन ने 589, ग्लेन मैक्ग्रा ने 563 और कर्टनी वॉल्स 519 विकेट हासिल किए हैं. टेस्ट में 500 विकेट सबसे पहले वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्स ने लिया था.

Abhishek Lohia
  • Jul 28 2020 5:36PM
ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान में सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने 500 टेस्ट विकेट का आंकड़ा छू लिया, है ऐसा करने वाले वो इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के 7वें गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने अपने 140वें टेस्ट में ये मुकाम हासिल किया. उन्होंने 140वें मैच और 258 पारी में इस आंकड़े को छुआ है. वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर क्रेग ब्रेथवेट उनके 500वें शिकार बने, ब्रॉड ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया.

जब इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज की शुरुआत हुई थी तब स्टुअर्ट ब्रॉड के टेस्ट विकेट की संख्या 485 थी. 8 जुलाई को इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला गया था जिसमें ब्रॉड शामिल नहीं थे. लेकिन मैनचेस्टर के दोनों टेस्ट मैच में उन्हें मौका दिया गया जिसका उन्होंने बखूबी फायदा उठाया.

टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेना एक बड़ा मुकाम माना जाता है. अगर आप रिकॉर्ड बुक को खंघालेंगे तो पाएंगे कि सिर्फ 6 गेंदबाजों ने इस उपलब्धि का हासिल किया है. मुथैया मुरलीधरन ने 800, शेन वॉर्न ने 708, अनिल कुंबले ने 619, जेम्स एंडरसन ने 589, ग्लेन मैक्ग्रा ने 563 और कर्टनी वॉल्स 519 विकेट हासिल किए हैं. टेस्ट में 500 विकेट सबसे पहले वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्स ने लिया था. 

अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के शानदार प्रदर्शन से प्रभावित इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल आथर्टन ने कहा था कि इस ‘चैम्पियन खिलाड़ी’ के पास 600 टेस्ट विकेट लेने की क्षमता है. ब्रॉड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर खुद को एक बार फिर साबित किया. 3 मैचों कि टेस्ट सीरीज के पहले मैच से नजरअंदाज किये गए ब्रॉड ने बाकी दोनों टेस्ट में शानदार प्रदर्शन किया.

टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज ब्रॉड ने पहले टेस्ट में खुद को अंतिम 11 में शामिल नहीं करने पर नाराजगी जताई थी. दूसरे टेस्ट में उनकी वापसी हुई और उन्होंने 6 विकेट चटकाकर सीरीज में टीम की वापसी करने में अहम भूमिका निभाई.

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार