सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

तूफान की तबाही का असर एमपी में शुरू, जून की बारिश का कोटा पहले हफ्ते में ही होगा पूरा

मध्यप्रदेश में बारिश निसर्ग के चलते, 27 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Bharat
  • Jun 4 2020 9:32PM
 अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान निसर्ग के प्रभाव के चलते समूचे मध्यप्रदेश में कल रात से जारी बारिश का सिलसिला आज दिन भर चलता रहा। इस बीच प्रदेश के 27 जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि निसर्ग के प्रभाव के चलते प्रदेश भर में कल रात से जारी बारिश का दौर आज दिन भर चलता रहा। आज भोपाल में 36 मिमी, होशंगाबाद में 26 मिमी, सागर में 49 मिमी, रीवा में 22 मिमी, रायसेन में 46 मिमी, दमोह में 50 मिमी, शाजापुर में 23 मिमी, खजुराहो में 11 मिमी, पचमढ़ी में 12 मिमी के अलावा अन्य कई शहरों में वर्षा हुयी।विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के 52 जिलों में से 27 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसमें रीवा, सीधी, सिंगरौली, सतना, अनूपपुर, शहड़ोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, देवास, और अशोकनगर शामिल हैं।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में कल रात से जारी बारिश आज दिन भर हुयी। लगातार हो रही बारिश के चलते मौसम में ठंडक घुल गयी है। इसके चलते यहां दिन का तापमान गिरकर 22़ 6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड पहुंच गया, जो सामान्य से 17 डिग्री कम है। वहीं, रात का तापमान 21़ 4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है। दिन-रात के तापमान में केवल एक डिग्री का अंतर देखा गया।
2012 में मानसून 3 जून को ही सेट हो गया था। मई खत्म होने तक 5 इंच पानी गिर चुका था। लिहाजा मानसून घोषित करना पड़ा था। 8 साल बाद अब ऐसा अवसर आया है, जब जून के पहले दिन से ही प्री-मानसूनी गतिविधि शुरू हो गई। लेकिन सक्रिय मानसून 22 जून तक आएगा।
जून में औसत बारिश के 7 दिन माने जाते हैं। कुल 6 इंच बारिश इस महीने में होती है। गुरुवार को लगातार बारिश हुई तो आधा कोटा एक ही दिन में पूरा हो जाएगा। इसके बाद भी प्री-मानसून सक्रिय रहेगा। पिछले साल कुल 53 इंच पानी गिरा, लेकिन जून में 5 इंच ही बारिश हुई थी।
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार