सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

SSC Exams 2020: एसएससी की परीक्षाओं के मद्देनजर स्टूडेंट्स के लिए जारी हुए जरूरी निर्देश, देखें यहां

ये एग्जाम अक्टूबर में शुरू होंगे और अगस्त 2021 तक चलेंगे. बहुत सी परीक्षाओं का एप्लीकेशन प्रॉसेस भी अक्टूबर में आरंभ होगा. यहां इन निर्देशों की संक्षिप्त जानकारी हम आपको दे रहे हैं.

Abhishek Lohia
  • Sep 30 2020 10:20PM

SSC Exams 2020: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने एसएससी एग्जाम्स 2020 के मद्देनजर इन परीक्षाओं में भाग लेने वाले कैंडिडेट्स के लिए जरूरी निर्देश जारी किए हैं. परीक्षा देने वाले सभी कैंडिडेट्स को इन इंस्ट्रक्शंस को कड़ाई से फॉलो करना होगा वरना उन्हें परीक्षा देने से भी वंचित किया जा सकता है. ये निर्देश एसएससी 2020 परीक्षाओं के अंतर्गत आने वाले सभी एग्जाम्स जैसे SSC CGL, CHSL, Steno, JE आदि सभी के लिए हैं. वे कैंडिडेट्स जो इस साल एसएससी की परीक्षाएं दे रहे हों, वे इस बारे में विस्तार से जानकारी पाने और नोटिस देखने के लिए इस वेबसाइट पर जा सकते हैं. ये एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट है जिसका पता है - ssc.nic.in.

ये एग्जाम अक्टूबर में शुरू होंगे और अगस्त 2021 तक चलेंगे. बहुत सी परीक्षाओं का एप्लीकेशन प्रॉसेस भी अक्टूबर में आरंभ होगा. यहां इन निर्देशों की संक्षिप्त जानकारी हम आपको दे रहे हैं.

क्या हैं एसएससी परीक्षा 2020 को लेकर जारी निर्देश –

1) कैंडिडेट्स को दिए गए टाइम स्लॉट के अंदर ही सेंटर पहुंच जाना है. यह जानकारी एडमिट कार्ड पर दी होगी.
2) क्लोजिंग टाइम के बाद किसी को भी एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं दी जाएगी चाहे इसके पीछे कोई भी कारण हो.
3) एग्जाम सेंटर में रिपोर्ट करते समय कैंडिडेट को अपने साथ ये जरूरी सामान भी ले जाना है – एडमिशन सर्टिफिकेट, दो लेटेस्ट पासपोर्ट साइज कलर्ड फोटोग्राफ, एक ओरिजिनल फोटो आइडेंटिटी प्रूफ आदि.
4) अगर आईडी में डीओबी न दी हो तो ऐसा कोई सर्टिफिकेट ले जाएं जिसमें डीओबी दी हो. अगर डीओबी मैच नहीं हुई तो कैंडिडेट को परीक्षा देने की परमीशन नहीं मिलेगी.
5) इसके साथ ही कोविड के लिए जारी गाइडलाइंस का भी पूरी तरह पालन करना है. जैसे फेस मास्क लगाना, हैंड सैनिटाइजर की ट्रांसपेरेंट बॉटल कैरी करना, ट्रांसपैरेंट वॉटर बॉटल कैरी करना आदि. इसके साथ ही कैंडिडेट को एक सेल्फ 6) 6) 6) 6)डिक्लेयरेशन फॉर्म का प्रिंट आउट भी देना होगा, जिस पर यह दिया होगा कि कैंडिडेट कोरोना पॉजिटिव नहीं है.
7) किसी भी कैंडिडेट को तय समय के पहले एग्जाम हॉल से निकलने को नहीं मिलेगा. अगर वे किसी कारण एग्जाम हॉल से निकल जाते हैं तो उन्हें वापस प्रवेश नहीं मिलेगा.
8) एडमिट कार्ड पर दिए वैन्यू पर ही कैंडिडेट को परीक्षा देने की परमिशन मिलेगी.
9) कैंडिडेट्स से अनुरोध है कि वे एक दिन पहले एग्जाम सेंटर विजिट कर लें ताकि परीक्षा के दिन उन्हें समस्या न हो.
10) कैंडिडेट एक बार से ज्यादा परीक्षा नहीं दे सकते. अगर वे ऐसा करेंगे तो उनका कैंडिडेचर कैंसिल हो जाएगा.
11) एग्जाम हॉल में कोई भी प्रोहिबिटेड आइटम ले जाना मना है जैसे मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, हेडफोन, स्पाय कैमरा, कैलकुलेटर, स्टोरेज डिवाइज आदि.
12) इन निर्देशों के बारे में विस्तार से जानने के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार