सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

अप्रैल से जुलाई के दौरान पुरानी कारों की बिक्री में भारी उछाल : रिपोर्ट

ओएलएक्स की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जहां तक ग्राहकों की धारणा की बात है तो 55 फीसदी लोगों ने कहा कि वे अगले छह महीने में अपने निजी वाहन के इस्तेमाल की योजना बना रहे हैं. इस मांग में गैर-महानगरों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी.

Abhishek Lohia
  • Jul 24 2020 11:17PM
इस साल कोरोना वायरस के दौरान अप्रैल-जुलाई में सेकेंड हैंड कारों की बिक्री बढ़ी है. इस महीने ऐसी गाड़ियों की मांग फरवरी की तुलना में 25 फीसदी बढ़ी है. ओएलएक्स(OLX) की स्टडी से यह जानकारी मिली है. इस कंपनी के प्लेटफॉर्म पर पुराने सामानों की खरीद-फरोख्‍त होती है. इस स्टडी के अनुसार, जुलाई में पुरानी कारों में सबसे अधिक मांग सेडान की रही है. उसके बाद एसयूवी और हैचबैक का नंबर रहा.

ओएलएक्स की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जहां तक ग्राहकों की धारणा की बात है तो 55 फीसदी लोगों ने कहा कि वे अगले छह महीने में अपने निजी वाहन के इस्तेमाल की योजना बना रहे हैं. इस मांग में गैर-महानगरों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी.

रिपोर्ट कहती है कि सेकेंड-हैंड वाहनों की मांग बढ़ने की एकमात्र वजह साफ-सफाई को लेकर चिंता ही नहीं है, बल्कि अब लोगों का निजी वाहन खरीदने का बजट भी कम हो गया है. उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, मात्रा के हिसाब से पुरानी कारों का बाजार नई कारों की तुलना में 30 फीसदी अधिक है. वैसे, रिपोर्ट में कहा गया है कि अब साफ-सफाई की चिंता की वजह से कैब सेवाओं सहित सार्वजनिक परिवहन को लेकर प्राथमिकता घटी है. सर्वेक्षण में शामिल 55 फीसदी लोगों का कहना था कि वे भविष्य में अपनी निजी कार से सफर करना चाहेंगे. कोविड-19 से पहले ऐसा कहने वालों की संख्या 48 फीसदी थी.

ओएलएक्स ने कहा कि व्‍हीकल मार्केट अब सुधार की राह पर है. सर्वेक्षण में शामिल 56 फीसदी लोगों ने अगले तीन से छह माह में कार खरीदने की बात कही. सर्वेक्षण के अनुसार, अब लोगों की प्राथमिकता में बदलाव आया है. वे प्रवेश स्तर के मॉडल खरीदना चाहते हैं.

72 फीसदी लोगों ने कोविड-19 की वजह से अपने कार खरीदने के बजट में कटौती की है. नई कार के लिए 39 फीसदी लोगों का बजट तीन लाख रुपये से कम है. वहीं, 24 फीसदी का बजट चार से सात लाख रुपये है.

पुरानी कारों के लिए 50 फीसदी लोगों का बजट तीन लाख रुपये से कम है. वहीं, 20 फीसदी का बजट चार से सात लाख रुपये है. ओएलएक्स और ओएलएक्स कैशमाईकार ने यह सर्वे अप्रैल-जून के दौरान किया. इसमें 3,800 लोगों के विचार लिए गए.

क्या है OLX?

OLX पुराने सामान को खरीदने- बेचने का एक ऑनलाइन माध्यम है. इसकी मदद से आप किसी भी सेकंड हैंड सामान को खरीद बेच सकते हैं. 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार