सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

व्हाइट हाउस के सामने हिंसक झड़प, पुलिस ने बरसाए आंसू गैस के गोले: 5 Points

जॉर्ज फ्लॉयड के निधन को लेकर मशहूर म्यूजिक प्लेटफॉर्म स्पोटीफाई (Spotify) ने उनके सम्मान में पॉडकास्ट और प्ले लिस्ट में 8 मिनट और 46 सैकेंड का मौन जोड़ने का कदम उठाया है.

Abhishek Lohia
  • Jun 2 2020 11:45PM

अमेरिका में अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद पिछले छह दिनों से लगातार प्रदर्शन जारी है. रविवार को बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निवास व्हाइट हाउस के सामने इकट्ठा हो गए. यहां पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच तब हिंसक झड़प हो गई, जब पुलिस ने उनपर आंसू गैस के गोले और फ्लैश बैंग डिवाइस का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. इससे व्हाइट हाउस के सामने हिंसा जैसी स्थिति पैदा हो गई. व्हाइट हाउस के सामने इकट्ठा होकर ये प्रदर्शनकारी बैनर और पोस्टर लहराकर नारे लगा रहे थे.

अमेरिकी पुलिस की बर्बरता के खिलाफ रविवार को जब फिर से प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन करना शुरू किया था, तो राजधानी वॉशिंगटन में कर्फ्यू लगा दिया गया. यहां अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की एक पुलिस ऑफिसर के उसके गले पर घुटना रखने के बाद दम घुटने से मौत होने पर लगातार नस्लभेद और अश्वेतों पर पुलिस की ओर से की जाने वाली बर्बरता पर बड़े स्तर पर प्रदर्शन हो रहे हैं.

यहां ट्रंप प्रशासन की ओर से पिछले पांच दिनों से हो रहे प्रदर्शन और दंगों को आतंकी घटना और प्रदर्शनकारियों को आतंकियों की तरह पेश किया जा रहा है, ऐसे में वहां लूटपाट की घटनाएं बढ़ गई हैं और पुलिस-प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प के मामले सामने आ रहे हैं. वहां स्थानीय नेता लोगों को अपना गुस्सा जायज तरीकों से दिखाने को कह रहे हैं. इसी बीच लॉस एंजिलिस, ह्यूस्टन और मिनियापोलिस (जहां यह घटना हुई है) में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. मिनिपोलिस में हजारों की संख्या में जुटकर प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन किया है.

5 Points

  • रेस्तरां में काम करने वाले अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय के 46 वर्षीय फ्लॉयड की मिनियापोलिस में सोमवार को मौत हो गई थी. 
  • एक श्वेत पुलिस कर्मी ने उन्हें जमीन पर गिरा कर घुटने से उनका गला दबा दिया था. 
  • बाइडेन फॉर प्रेसिडेंट और एशियन अमेरिकन पैसिफिक आईलैंडर (AAPI) लीडरशिप काउंसिल के राष्ट्रीय वित्तीय समिति सदस्य अजय जैन भूतोरिया ने कहा कि फ्लॉयड की दिनदहाड़े हत्या के खिलाफ प्रदर्शन करना सही और आवश्यक है. उन्होंने कहा, ‘यह पूरी तरह से मानवीय प्रतिक्रिया है.
  • जॉर्ज फ्लॉयड के निधन को लेकर मशहूर म्यूजिक प्लेटफॉर्म स्पोटीफाई (Spotify) ने उनके सम्मान में पॉडकास्ट और प्ले लिस्ट में 8 मिनट और 46 सैकेंड का मौन जोड़ने का कदम उठाया है.
  • मिनियापोलिस के एक पुलिस अधिकारी पर फ्लॉयड की मौत के मामले में थर्ड डिग्री हत्या का आरोप लगा है और उसके साथ तीन अन्य अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया है. 

 

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार