सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

आज से शिरडी में फिर से गूंजेगे 'बाबा' के जयकारे, जाने से पहले जान ले ये नियम

अब शिरडी में बाबा का दरबार भी भक्तो के लिए खुल गया है। लेकिन भक्तो को अभी पूर्ण रूप से स्वतंत्रता नहीं मिली है, भक्तो को कई नियमो के तहत दर्शन करने होंगे। मंदिर में दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं को पहले से स्लॉट बुक कराने होंगे।

Kartikey
  • Oct 7 2021 11:07AM

कोरोना महामारी के कारण जहाँ पूरे विश्व में 'ताला' लग गया था, वहीं भक्तगण भी अपने आराध्य ईश से मिलने मंदिर नहीं जा सकते थे। उसके बाद जब देश में कोरोना के आंकड़ों में गिरावट दर्ज की गई तो केंद्र सरकार ने पूर्ण रूप से कोरोना पाबंदियों को हटाने की जिम्मेदारी राज्य सरकार को दे दी।  कई राज्य सरकारों ने अपने प्रदेश के कोरोना के स्तर को देख के तमाम पाबंदियों को हटाने के फैसले लिए। 

दरअसल, अब शिरडी में बाबा का दरबार भी भक्तो के लिए खुल गया है।  लेकिन भक्तो को अभी पूर्ण रूप से  स्वतंत्रता नहीं मिली है, भक्तो को कई नियमो के तहत दर्शन करने होंगे। मंदिर में दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं को पहले से स्लॉट बुक कराने होंगे। मंदिर की तरफ से 5 हजार पेड पास जारी किए जाएंगे। इसके अलावा 5 हजार ऑनलाइन समेत ऑफलाइन पासेस भी दिए जाएंगे। वहीं रोजाना हर दिन 15 हजार श्रद्धालुओं को मंदिर में जाने की इजाजत होगी। जिसमें हर घंटे 1150 भक्त मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे।

रोजाना 15 हजार श्रद्धालुओं को मिलेगा प्रवेश

नए फैसले के मुताबिक रोजाना 15 हजार श्रद्धालुओं को प्रवेश मिलेगा। 7 अक्टूबर से मंदिर प्रशासन भक्तों के लिए 5,000 पेड पास, 5,000 ऑनलाइन और 5,000 ऑफलाइन पास की सुविधा प्रदान करेगा। यहां हर घंटे 1,150 श्रद्धालु साईं मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे।

आरती में सिर्फ 90 श्रद्धालुओं को ही एंट्री

हर आरती में सिर्फ 90 श्रद्धालुओं को ही एंट्री दी जाएगी। श्रद्धालुओं के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। मंदिर में प्रवेश द्वार संख्या 2 से आने के साथ ही संख्या 4 और 5 से बाहर निकलने की सुविधा दी गई है। मंदिर के कुछ कमरे बंद हैं और कुछ खुले रहेंगे।

इनमें ध्यान मंदिर और परायण कक्ष बंद रहेंगे। इसके साथ ही साईं मंदिर के दर्शन, ठहरने की व्यवस्था, भोजनालय, ऑनलाइन-ऑफलाइन प्रणाली और मंदिर के दैनिक कार्यक्रम जारी रहेंगे। गर्भवती महिलाओं, 10 साल से कम उम्र के बच्चों और 65 साल से ऊपर के लोगों को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं है।

यहां करे स्लॉट बुक 

मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट https://online.sai.org.in पर जाकर साईं भक्त ऑनलाइन बुकिंग, दर्शन करने का समय और अन्य महत्वपूर्ण विवरणों की विस्तृत जानकारी पा सकते हैं। वेबसाइट पर आगंतुकों को अपना अकांउट बनाकर दर्शन, आवास आदि जैसी ऑनलाइन सेवाओं को चुनने से पहले पंजीकृत करने की आवश्यकता होगी।

मार्च, 2020 को हुआ था बंद

पिछले वर्ष 2020 में कोरोना वायरस महामारी के बाद शिरडी स्थित साईं बाबा मंदिर को 17 मार्च, 2020 को बंद कर दिया गया था और फिर लगभग नौ महीने तक बंद रहने के बाद 16 नवंबर, 2020 को इसे फिर से खोल दिया गया था। उसके बाद दिन भर में रोजाना 6,000 श्रद्धालु दर्शन करते थे और बाद में यह संख्या करीब 14,000 से 20,000 तक पहुंच गई। महाराष्ट्र में एक बार फिर COVID-19 मामले बढ़ने के बाद साईं मंदिर को 5 अप्रैल को फिर से बंद कर दिया गया था।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार