सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

सीरम इंस्टीट्यूट ने सरकार को दी जानकारी, कहा- जून में कोविशील्ड की 9 से 10 करोड़ खुराक का उत्पादन और सप्लाई

स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के बाद आया कंपनी का जवाबएसआईआई ने ट्विटर पर लिखा, 'हम बयान और सूचना की विश्वसनीयता की पुष्टि करते हैं. हम पिछले एक साल से भारत सरकार के साथ करीबी सहयोग कर रहे हैं और सरकार से मिली मदद के लिए उसका आभार जताते हैं.

Sudarshan News
  • May 30 2021 8:52PM
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने जून में कोविशील्ड टीके (Covishield) की नौ से 10 करोड़ खुराकों के उत्पादन एवं आपूर्ति करने के बारे में सरकार को सूचित किया है. राज्यों की ओर से कोविड-19 टीके (Covid-19 Vaccine) की कमी की शिकायत के बीच आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) को भेजे गए एक पत्र में एसआईआई (SII) ने कहा कि महामारी के कारण खड़ी हुई चुनौतियों के बावजूद उसके कर्मचारी 24 घंटे काम कर रहे हैं.

एसआईआई में सरकारी एवं नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने पत्र में कहा, ''हमें यह बताते हुए प्रसन्नता है कि हम जून के महीने में कोविशील्ड टीके की नौ से 10 करोड़ खुराकों का उत्पादन एवं आपूर्ति करने में सक्षम होंगे, जोकि मई में हमारी उत्पादन क्षमता 6.5 करोड़ खुराकों की तुलना में अधिक है.'' उन्होंने कहा, ''हम आपको भरोसा दिलाते हैं कि भारत सरकार के समर्थन और आपके मार्गदर्शन में हम आने वाले महीनों में भी टीका उत्पादन की क्षमता को बढ़ाने के लिए अपने संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग करने का प्रयास कर रहे हैं.'' बता दें कि मई की शुरुआत में सीरम ने कहा था कि कंपनी को मई, जून और जुलाई के लिए कोविशील्ड टीके की 11 करोड़ खुराक की आपूर्ति के लिये 1,732.50 करोड़ रुपए की पूरी राशि अग्रिम दे दी गयी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के बाद आया कंपनी का जवाबएसआईआई ने ट्विटर पर लिखा, 'हम बयान और सूचना की विश्वसनीयता की पुष्टि करते हैं. हम पिछले एक साल से भारत सरकार के साथ करीबी सहयोग कर रहे हैं और सरकार से मिली मदद के लिए उसका आभार जताते हैं. हम जितना संभव हो उतने लोगों की जान बचाने के लिए अपने टीके का उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.' कंपनी ने यह जवाब स्वास्थ्य मंत्रालय के उस बयान के बाद दिया जिसमें उन आरोपों को खारिज किया गया कि मंत्रालय ने एसआईआई को कोविशील्ड टीके के लिए नये ऑर्डर नहीं दिए हैं.

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि उसने मई, जून और जुलाई के लिए कोविशील्ड टीके की 11 करोड़ खुराक की आपूर्ति के लिये एसआईआई को 1,732.50 करोड़ रुपए की सौ प्रतिशत अग्रिम राशि का भुगतान किया है. मंत्रालय ने कहा कि इस राशि पर टीडीएस कटौती के बाद 1,699.50 करोड़ रुपये की राशि एसआईआई को 28 अप्रैल को ही प्राप्त हो गई.

मंत्रालय ने कहा था कि इसी प्रकार भारत बायोटेक इंडिया लिमिटेड (बीबीआईएल) को पांच करोड कोवैक्सीन टीके के लिये 28 अप्रैल को ही 787.50 करोड़ रुपये (टीडीएस कटौती के बाद 772.50 करोड़ रुपये) जारी किये जा चुके हैं. टीकों का यह आर्डर मई, जून और जुलाई के लिये दिया गया है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार