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SBI पेंशन सेवा वेबसाइट लॉन्च; जानिये कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

SBI ने बैंक में पेंशन अकाउंट रखने वाले पेंशनर्स (स्टाफ पेंशनर्स से अलग) के लिए एक डेडिकेटेड वेबसाइट SBI पेंशन सेवा लॉन्च की है. इस वेबसाइट पर लॉग इन कर अपनी पेंशन संबंधी डिटेल्स को तुरंत चेक किया जा सकता है.

Abhishek Lohia
  • Jul 27 2020 8:18AM

SBI Pension Seva: SBI ने बैंक में पेंशन अकाउंट रखने वाले पेंशनर्स (स्टाफ पेंशनर्स से अलग) के लिए एक डेडिकेटेड वेबसाइट SBI पेंशन सेवा लॉन्च की है. इस वेबसाइट पर लॉग इन कर अपनी पेंशन संबंधी डिटेल्स को तुरंत चेक किया जा सकता है. बता दें कि SBI भारत में लगभग 54 लाख पेंशनर्स को सेवाएं देता है. पेंशन प्रोसेसिंग के लिए बैंक ने सेंट्रल गवर्मेंट की एजेन्सीज (डिफेंस, रेलवे, पोस्टल, टेलिकॉम, सिविल), राज्य सरकार के विभागों और विभिन्न स्वायत्त संगठनों से गठजोड़ किया हुआ है. SBI पेंशन सेवा वेबसाइट पर उपलब्ध सर्विसेज इस तरह हैं-

  • कैलकुलेशन शीट्स को डाउनलोड करना
  • पेंशन स्लिप/फॉर्म 16 की डाउनलोडिंग
  • पेंशन प्रोफाइल डिटेल्स
  • निवेश संबंधी डिटेल्स
  • लाइफ सर्टिफिकेट स्टेटस
  • ट्रांजेक्शंस डिटेल्स

पेंशनर्स ऐसे कर सकते हैं रजिस्टर

SBI में पेंशन अकाउंट रखने वाले पेंशनर्स को SBI पेंशन सेवा वेबसाइट का लाभ लेने के लिए खुद को पहले रजिस्टर करना होगा. इसके लिए https://www.pensionseva.sbi/
पर जाना होगा. उसके बाद…

  • टॉप पर दिए रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करें.
  • मिनिमम 5 कैरेक्टर वाली यूजर आईडी क्रिएट करें.
  • अपना पेंशन अकाउंट नंबर डालें.
  • जन्मतिथि डालें.
  • पेंशन का भुगतान करने वाली बैंक ब्रांच का ब्रांच कोड डालें.
  • ब्रांच में रजिस्टर अपनी ईमेल आईडी डालें.
  • नया पासवर्ड डालकर उसे कन्फर्म करें.
  • 2 प्रोफाइल प्रश्न चुनकर उसका जवाब दें और भविष्य में रेफरेंस के लिए सेव करें.
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद पेंशनर की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक मेल भेजा जाएगा. इसमें अकाउंट एक्टिवेशन के लिए एक लिंक रहेगा.
  • अकाउंट एक्टिव हो जाने पर पेंशनर रजिस्टर्ड आईडी व पासवर्ड से वेबसाइट पर लॉग इन कर सकता है. ध्यान रहे कि लॉग इन के लगातार 3 असफल प्रयासों के बाद अकाउंट अपने आप लॉक हो जाएगा.

पेंशनर SBI को ऐसे कर सकते हैं शिकायत

अगर पेंशनर SBI की सेवाओं से संतुष्ट नहीं हैं तो वे SBI को निम्न माध्यमों से शिकायत कर सकते हैं-

– “UNHAPPY” लिखकर 8008202020 पर एसएमएस कर सकते हैं.
– 24×7 SBI कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 18004253800/1800112211/1800110009 या 080-26599990 पर कॉल कर सकते हैं.
– बैंक की वेबसाइट www.sbi.co.in पर जाकर या फिर gm.customer@sbi.co.in / dgm.customer@sbi.co.in को ईमेल भेजकर.

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