सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

RRB Recruitment Exam 2020: रेलवे में 1 लाख 44 हजार पदों के लिए आए 2 करोड़ 44 लाख आवेदन

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने मंत्रिस्तरीय और आइसोलेटेड (Ministerial and Isolated) कैटेगरी के विभिन्न पदों पर आयोजित होने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है.

Sudarshan Web Teamrrb-recruitment-exam-2020-railway-received-2-crore-44-lakh-applications
  • Dec 12 2020 9:17AM
RRB Recruitment Exam 2020:  रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने मंत्रिस्तरीय और आइसोलेटेड (Ministerial and Isolated) कैटेगरी के विभिन्न पदों पर आयोजित होने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. रेलवे बोर्ड भर्ती के लिए तीन चरणों में परीक्षा का आयोजन करेगा. इसके लिए पहली भर्ती परीक्षा Ministerial and Isolated कैटेगरी के पदों के लिए होगी, जिसमें स्टेनो ट्रांसलेटर आदि होते हैं. इस पद पर कुल 1,663 नियुक्तियां की जाएंगी और इसके लिए एक लाख तीन हजार आवेदन आए हैं. मंत्रिस्तरीय और आइसोलेटेड पद के लिए परीक्षा 15 से 18 दिसंबर के बीच दो शिफ्ट्स में आयोजित की जाएगी. 

इसके बाद नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) की परीक्षा 28 दिसंबर 2020 से शुरू होकर मार्च 2021 के अंत तक चलेगी. इस परीक्षा के माध्यम से 35, 208 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. बता दें कि इस परीक्षा के लिए एक करोड़ 26 लाख आवेदन आए हैं. 

तीसरी परीक्षा RRC level 1 के लिए अप्रैल के महीने में होगी. यह परीक्षा भी कंप्यूटर बेस्ड मोड में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के माध्यम से 1,03,769 पदों को भरा जाएगा.  इस परीक्षा के लिए 1 करोड़ 15 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. 

सभी परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड मोड में आयोजित की जाएंगी. परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट कराया जाएगा, ताकि पहली बार कंप्यूटर आधारित परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को सहूलियत हो सके. परीक्षा केंद्र अलग-अलग शहरों में होंगे. कोशिश की जाएगी कि परीक्षार्थी को उनके शहर या राज्य में ही केंद्र दिया जाए.

खास बात यह है कि परीक्षार्थियों के लिए स्पेशल ट्रेन भी चलाई जाएगी. परीक्षा केंद्र पर बायोमेट्रिक और फोटो कैप्चर की सुविधा भी होगी. परीक्षा केंद्रों पर CCTV लगाए जाएंगे. परीक्षा के लिए आने वाले सभी उम्मीदवारों का तापमान चेक किया जाएगा. परीक्षा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार