सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

RCB vs KXIP, IPL 2020; कोहली को टक्कर देंगे वॉर्नर, जानें क्या है दोनों की ताकतें

आरसीबी ने कोच के तौर पर साइमन कैटिच पर भरोसा जताया है तो वहीं सनराइजर्स के साथ ट्रेवर बेलिस हैं, जिन्होंने पिछले साल इंग्लैंड को विश्व चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी.

Abhishek Lohia
  • Sep 21 2020 5:34PM

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) टीम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन में अपने अभियान की शुरुआत आज (सोमवार) करेगी. दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में बेंगलुरु का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) से होगा. यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा. यह मौजूदा आईपीएल का तीसरा मैच होगा.

RCB vs SRH: आंकड़े ऐसा कहते हैं

आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें, तो (RCB और SRH ) के बीच 14 मुकाबले (2013-2019) हो चुके हैं, जिनमें से 6 में बेंगलुरु ने बाजी मारी, जबकि 7 में सनराइजर्स हैदराबाद ने जीत हासिल की. एक मैच टाई रहा (2013 सीजन में सनराइजर्स ने टाई मैच को सुपर ओवर में जीता था).

कैप्टन कोहली के बल्ले से बरसेंगे रन?

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन (177 मैचों में 5412 रन) बनाने कोहली का विश्व की सबसे लुभावनी टी20 लीग में खिताब जीतने का सपना तभी पूरा होगा, जब टीम हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन करेगी. पहले से ही बड़े खिलाड़ियों से भरी टीम में ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान एरॉन फिंच के आने से बल्लेबाजी और मजबूत हुई है. युवा सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल से भी उम्मीदें काफी हैं.

RCB के सामने तगड़े प्रतिद्वंद्वी वॉर्नर  

दूसरी तरफ डेविड वॉर्नर ने तीन बार टूर्नामेंट में ऑरेंज कैप (सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले) हासिल की है और उनकी कप्तानी में टीम 2016 में चैम्पियन बनी थी. वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो टूर्नामेंट की  खतरनाक सलामी जोड़ियों में से एक है. पिछले सत्र में आरसीबी के खिलाफ इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड (आईपीएल) रनों की साझेदारी की थी. 

सनराइजर्स की कमजोर कड़ी कहां?

सनराइजर्स के लिए निचले क्रम की बल्लेबाजी कमजोर कड़ी सबित हो सकती है. फ्रेंचाइजी ने विराट सिंह, अभिषेक शर्मा, प्रियम गर्ग और अब्दुल समद जैसे युवा बल्लेबाजों पर भरोसा जताया है और उम्मीद है कि इनमें से कोई खिलाड़ी मध्यक्रम में अच्छा प्रदर्शन करेगा.

SRH के भुवनेश्वर कुमार कर रहे वापसी

टीम की गेंदबाजी इकाई में हालांकि ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है और भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी की अगुवाई करेंगे जहां उन्हें संदीप शर्मा, सिद्धार्थ कौल और बासिल थम्पी जैसे गेंदबाजों का साथ मिलेगा. टीम में टी20 प्रारूप के शीर्ष गेंदबाज माने जाने वाले राशिद खान के अलावा हरफनमौला मोहम्मद नबी भी हैं, जो कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) में शानदार लय में थे. टीम में बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम भी हैं.

स्पिन पर भरोसा करेगी RCB की टीम 

आरसीबी के पास भी स्पिन गेंदबाजी में अच्छा विकल्प है. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल फिर से महत्वपूर्ण होंगे, जिन्हें वॉशिंगटन सुंदर, पवन नेगी, एडम जाम्पा और मोईन अली जैसे अनुभवी गेंदबाजो का साथ मिलेगा. आरसीबी ने पिछले सत्र में आखिरी ओवरों में काफी रन लुटाए थे और टीम ने उस कमजोर कड़ी को खत्म करने की कोशिश करेगी. फ्रेंचाइजी ने दक्षिण अफ्रीकी हरफनमौला क्रिस मॉरिस को टीम में शामिल किया है.

कोच: ट्रेवर बेलिस vs साइमन कैटिच 

आरसीबी ने कोच के तौर पर साइमन कैटिच पर भरोसा जताया है तो वहीं सनराइजर्स के साथ ट्रेवर बेलिस हैं, जिन्होंने पिछले साल इंग्लैंड को विश्व चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी.

टीमें इस प्रकार हैं -

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH): डेविड वॉर्नर (कप्तान), केन विलियमसन, मनीष पांडे, भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान, मिशेल मार्श, विराट सिंह, विजय शंकर, संदीप शर्मा, मोहम्मद नबी, अभिषेक शर्मा, जॉनी बेयरस्टो, ऋद्धिमान साहा, श्रीवत्स गोस्वामी, खलील अहमद, सिद्धार्थ कौल, शाहबाज नदीम, बिली स्टेनलेक, बासिल थम्पी, टी. नटराजन, प्रियम गर्ग, संदीप बवानाका, अब्दुल समद, फैबियन एलन और  संजय यादव.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB): एरॉन फिंच, देवदत्त पडीक्कल, पार्थिव पटेल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, गुरकीरत मान, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, एडम जाम्पा, इसुरू उदाना, मोईन अली, जोश फिलिप, पवन नेगी, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार