सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

टेलीकॉम सेक्टर में ज़ोरदार उतार-चढ़ाव के बीच जुलाई में रिलायंस जियो रहा नंबर-1

भारतीय एयरटेल के कुल ग्राहकों की संख्या में भी 32 लाख़ ग्राहकों का इजाफ़ा हुआ है. जून में भारती एयरटेल ने तक़रीबन 11 लाख़ ग्राहक खोए थे.

Abhishek Lohia
  • Oct 14 2020 7:52PM

जुलाई माह में टेलीकॉम सेक्टर में ज़ोरदार उतार चढ़ाव देखने को मिले। इस दौरान रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या में 35 लाख से भी अधिक उपभोगताओं का इजाफ़ा हुआ. हालाँकि कंपनी ने जून के मुकाबले अपने क़रीब 10 लाख़ ग्राहकों को खो दिया है. TRAI द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में यह पता चला है. 

 इस माह में वोडाफोन-आईडिया समूह ने भी तक़रीबन 37 लाख़ ग्राहकों को खो दिया है. इससे पूर्व जून 2020 में जियो के ग्राहकों की संख्या में तक़रीबन 44 लाख ग्राहकों का इजाफ़ा हुआ था। तो वहीं वोडाफोन-आईडिया समूह ने इसी अंतराल में 48 लाख़ ग्राहक खो दिए थे. 

भारतीय एयरटेल के कुल ग्राहकों की संख्या में भी 32 लाख़ ग्राहकों का इजाफ़ा हुआ है. जून में भारती एयरटेल ने तक़रीबन 11 लाख़ ग्राहक खोए थे.   

जियो ने जुलाई में 35 लाख नए ग्राहक जोड़े

वैसे देखा जाए तो कुल ग्राहकों के मामले में जियो ने जून माह में कुल 45 लाख और जुलाई में तक़रीबन 35 लाख़ नए ग्राहक जोड़े हैं। जिसके चलते वर्तमान में इसके कुल ग्राहकों की संख्या 40 करोड़ के पार हो गई है। हालाँकि यह संख्या जून के मुकाबले 10 लाख कम है. वहीँ इस दौरान वोडाफ़ोन-आईडिया के कुल ग्राहकों की संख्या में थोड़ी सी गिरावट देखने को मिली है. कंपनी ने एक माह में करीब 37 लाख़ से भी अधिक ग्राहक खो दिए हैं. वोडाफ़ोन-आईडिया के कुल ग्राहकों की संख्या जून के 30 करोड़ 51 लाख़ के मुकाबले घटकर अब 30 करोड़ 13 लाख़ हो गई है.

कैसे पता चला?

ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक((यहाँ पढ़ें पूरी रिपोर्ट https://www.trai.gov.in/sites/default/files/PR_No.84of2020.pdf) जियो और एयरटेल के एक्टिव वीएलआर मोबाइल यूजर्स की संख्या क्रमश: 31 करोड़ और 31.10 करोड़ थी। वीएलआर मतलब विजिटर लोकेशन रजिस्टर है जिससे वास्तविक सक्रिय ग्राहकों की संख्या का पता चलता है। आंकड़े बताते हैं कि जून महीने में जियो के एक्टिव यूजर्स (सक्रिय ग्राहकों) की संख्या 21 लाख घट गई है। जबकि इसी महीने में भारती एयरटेल के एक्टिव ग्राहकों की संख्या भी तक़रीबन 37 लाख बढ़ी है।

हालाँकि ऐसा नहीं है कि जुलाई में सिर्फ जियो के ग्राहकों की संख्या में इजाफ़ा हुआ हो. भारतीय एयरटेल और बीएसएनएल ने भी क्रमश: 32 लाख़ और 38 लाख़ नए ग्राहक जोड़े हैं. जिससे यह तो स्पष्ट होता है कि लोगों का रुझान जियो के अलावा दूसरे नेटवर्क पर भी वापिस आया है. लेकिन, फिर भी कुल एक्टिव ग्राहकों के मामले में जियो अब भी शीर्ष पर बरक़रार है.

कैसा रहा टेलीकॉम सेक्टर का जून से जुलाई तक का हाल
जुलाई 2020 में टेलीकॉम सेक्टर में कुल सब्सक्राइबरों की संख्या 1164 मिलियन थी, जिसमें से 1144.18 सब्सक्राइबर वायरलेस श्रेणी के थे, तो वहीं 19.82 मिलियन सब्सक्राइबर वायरलाइन श्रेणी के थे. यह आंकड़ा जून 2020 के मुकाबले 0.30 प्रतिशत की वृद्धि का था.

इसके साथ ही शहरी टेलीफोन सब्सक्रिप्शन में भी वृद्धि देखने को मिली। जून 2020 में शहरी टेलीफोन सब्सक्रिप्शन 636.83 मिलियन था, जो जुलाई में बढ़कर 638.46 मिलियन हो गया. तो वहीँ दूसरी तरफ ग्रामीण टेलीफोन सब्सक्रिप्शन भी जून के मुकाबले 523.69 मिलियन से बढ़कर 525.54 मिलियन हो गया. 

जुलाई माह में टेलीकॉम सेक्टर के ग्रामीण और शहरी सब्सक्रिप्शन वृद्धि दर में 0.35% और 0.26% का इजाफ़ा देखने को मिला। इस दौरान क़रीब 70 लाख से भी ज़्यादा उपभोगताओं ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए आवेदन किया।

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार