सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Tokyo Olympic: फाइनल में पहुंच मेडल पक्का किया भारतीय पहलवान रवि दहिया ने... अब गोल्ड के लिए लगाएंगे दांव

भारतीय पहलवान रवि दहिया ने सेमीफाइनल में कजाखस्तान के सानायेव नूरीस्लाम को हराकर फाइनल में जगह बनाई है तथा भारत के लिए एक और मेडल पक्का कर लिया है

Abhay Pratap
  • Aug 4 2021 3:50PM

टोक्यो ओलंपिक से भारत के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है. खबर के मुताबिक़, भारतीय पहलवान रवि दहिया ने कुश्ती स्पर्धा के पुरूषों की फ्रीस्टाइल 57 किग्रा वर्ग के फाइनल में पहुँच गए हैं. रवि दहिया ने सेमीफाइनल में कजाखस्तान के सानायेव नूरीस्लाम को हराकर फाइनल में जगह बनाई है. इसके साथ ही रवि दहिया ने देश के लिए कम से कम रजत पदक पक्का कर लिया है. हालाँकि रवि दहिया जिस तरह से खेले हैं, उससे लगता नहीं है कि वह रजत से संतुष्ट होंगे. रवि दहिया की नजरें फाइनल मुकाबला जीत गोल्ड हासिल करने पर होंगी.

57 KG कैटेगरी में रवि कुमार दहिया का सेमीफाइनल मुकाबला कजाकिस्तान के पहलवान नूरीसलाम के खिलाफ बड़ा ही जबरदस्त हुआ. पहले राउंड में 2 पॉइंट की लीड बनाने के बाद भारतीय पहलवान रवि कुमार अचानक ही कजाकिस्तान के पहलवान नूरीसलाम के फितले दांव की चपेट में आ गए. नतीजा ये हुआ कि वो 7 पॉइंट से पिछड़ गए. मुकाबला कजाकिस्तान के पहलवान के पक्ष में 9-2 से था और 2 मिनट के करीब का समय गेम में बचा हुआ था.

यहाँ से रवि कुमार ने दांव मारा और मुकाबले को 9-2 से 9-7 तक ले आए. इसके बाद रवि दहिया की ताकत और दांव का कजाकिस्तान के पहलवान के पास कोई जवाब नहीं था. रवि दहिया के पास वक्त था तथा लक्ष्य बड़ा था. उन्होंने हिम्मत नहीं हारी तथा तगड़ा दांव मारते हुए नूरीइस्लाम को फॉल के माध्यम से 7-9 से हराया. जब मुकाबला रोका गया थ रवि 7-9 से पिछड़ रहे थे लेकिन नूरीस्लाम चोट के कारण आगे खेल जारी नहीं रख सके और इस तरह भारतीय रेसलर रवि ने फाइनल में जगह बनाई.

रवि ने इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक में देश का चौथा पदक पक्का कर लिया है.फाइनल में पहुंचने पर उन्हें अब कम से कम रजत पदक मिलेगा.हालांकि, उनकी नजरें स्वर्ण पदक लाने पर होगी. रवि ने टोक्यो में अपनी शुरूआती बेहतरीन तरीके से की थी. रवि ने ओपनिंग बाउट में कोलंबिया के ऑस्कर टाइगरेरोस को 13-2 से हराया था. इसके बाद उन्होंने 1/4 फाइनल मुकाबले में बुल्गारिया के गिओरजी वांगेलोव को 14-4 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार