सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

कैलकुलेटर बॉयज के नाम से विख्यात हैं जुड़वां भाई विराट और विराज माकन... इन भारतपुत्रों की खूबियों पर आप भी कर उठेंगे वाह

इन बच्चों को रेयरेस्ट ऑफ रेयर अटेम्प्ट के खिताब से नवाजा गया है. बच्चों की मां शिल्पी माकन ने बताया कि बच्चों में सीखने की अद्भुत कला बचपन से थी. अब बच्चों की नजर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड पर है

Abhay Pratap
  • Oct 19 2021 9:12PM

विराट माकन और विराज माकान... झारखंड की राजधानी रांची के रहने वाले ये दोनों जुड़वां भाई हैं, जिनकी आयु मात्र 7 वर्ष है. सात वार्ष की आयु में बच्चे दुनियादारी को भी ठीक से नहीं समझते लेकिन विराट और विराज नामक दोनों जुड़वां भाईयों ने इस छोटी सी उम्र में कुछ ऐसे कारनामे कर दिखाए हैं कि उन्हें कैलकुलेटर ब्याज के नाम से जाना जाता है. ये देश के पहले ऐसे दो बच्चे हैं, जिन्होंने उलटा पहाड़ा पढ़ने की अद्भुत पद्धति से इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम सबसे अनोखे कैटेगरी में दर्ज करवाया है. 

विराट और विराज नामक ये दोनों जुड़वां भाई ये बच्चे एक से लेकर 100 तक का पहाड़ा उलटा-सीधा और स्क्वायर तथा क्यूब रूट फटाफट सुना सकते हैं. इन दोनों बच्चों ने मिलकर छह नए वर्ल्ड रिकार्ड बनाए हैं. माकन ने एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है. इसमें 90 से 1 तक का पहाड़ा रिवर्स ऑर्डर में सिर्फ 10 मिनट 21 सेकेंड में सुनाया है. वहीं विराज माकन ने 100 से 1 तक का पहाड़ा रिवर्स ऑर्डर में सिर्फ 10 मिनट 15 सेकेंड में सुनाया है.  देश का चौथा सबसे बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑर्गनाइजेशन ओएमजी बुक आफ रिकार्ड में भी इन दोनों बच्चों ने चार वर्ल्ड रिकार्ड बनाए हैं।

इन बच्चों को रेयरेस्ट ऑफ रेयर अटेम्प्ट के खिताब से नवाजा गया है. बच्चों की मां शिल्पी माकन ने बताया कि बच्चों में सीखने की अद्भुत कला बचपन से थी. अब बच्चों की नजर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड पर है. वे कड़ी मेहनत करके तैयारी कर रहे हैं और जल्द ही इस रिकार्ड को भी प्राप्त कर लेंगे.  दोनों भाईयों को झारखंड की राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू भी सम्मानित कर चुकी हैं. 7 वर्षीय विराट माकन ने रिवर्स ऑर्डर में 75 से 2 का पहाड़ा सिर्फ 11 मिनट 6 सेकंड में सुनाकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है.

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के हरियाणा हेड ऑफिस के कंफर्मेशन मेल के बाद अचीवर्स किट(KIT) विराट माकन के नाम प्राप्त हुआ है. जिसमें आईबीआर सर्टिफिकेट, आइबीआर बॉक्स और आईबीआर मेडल है. इसी के तहत राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने राजभवन बुलाकर सम्मानित किया. 

विराट माकन और विराज माकन की खासियत है कि वह मल्टीप्लिकेशन टेबल को स्ट्रेट और रिवर्स दोनों ही ऑर्डर में आसानी से पढ़ लेते हैं. विराट व विराज के पिता गगन के मुताबिक बच्चों का अगला लक्ष्य गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराना है, जिसके लिए तैयारियां चल रही हैं.     

पहले विराट माकन ने अपने नाम एक रिकॉर्ड बनाया था, जिसके बाद उनके छोटे भाई ने भी नया रिकॉर्ड बना डाला. विराट माकन ने उल्टे क्रम में 75 से 2 तक का पहाड़ा 11 मिनट 6 सेकंड में सुना कर अपने नाम रिकॉर्ड दर्ज कराया था. इस रिकॉर्ड को हासिल करने के बाद देश का पहला बच्चा है, जिसने यह रिकॉर्ड दर्ज किया.  इसके बाद अपने बड़े भाई विराट माकन से प्रेरित होकर छोटे भाई विराज माकन ने भी उल्टे क्रम में 80 से 1 तक का पहाड़ा 10 मिनट 16 सेकंड में सुना कर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार