सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

स्पेशल ट्रेनों में ऐसे मिल सकता है टिकट कैंसिलेशन और रिफंड !

अगर आप बुक टिकट कैंसल करना चाहते हैं तो इस तरह से यह काम कर सकते हैं।

Abhishek Lohia
  • Jun 27 2020 8:37AM
रेलवे ने 12 अगस्त तक नियमित ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया है। हालांकि इस दौरान 230 के करीब स्पेशल ट्रेनों (Train ticket cancellation) का संचालन जारी रहेगा। रेलवे ने साफ-साफ कहा कि अगर किसी यात्री ने टिकट बुक किया है तो उसे फुल रिफंड मिलेगा। रिफंड का फायदा केवल उन्हें मिलेगा, जिन्होंने 14 अप्रैल तक नियमित ट्रेनों में बुकिंग की थी। ऐसे में अगर आप बुक टिकट कैंसल करना चाहते हैं तो इस तरह से यह काम कर सकते हैं।

इधर आज सरकार ने फैसला किया कि 15 जुलाई तक इंटरनैशनल फ्लाइट की सेवा भी बंद रहेगी। हालांकि डमेस्टिक हवाई सेवा पर इस फैसले का कोई असर नहीं होगा। इंटरनैशनल रूट पर केवल कार्गो विमान और DGCA से मंजूरी वाले विमान उड़ान भर सकते हैं।

कैसे टिकट कैंसल करें?
पहले IRCTC की ई-टिकटिंग वेबसाइट पर जाएं और यूजरनेम-पासवर्ड की मदद से लॉगिन करें। वेबसाइट खुलने के बाद 'Booked Ticket History' पर जाना है। वहां टिकट सिलेक्ट करने के बाद कैंसल टिकट पर क्लिक करना है। इस तरह से टिकट कैंसल हो जाएगा और रिफंड अमाउंट की पूरी जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी।

कैसे उठाएं रिफंड का फायदा?
1. पहला कंडीशन यह है कि जिस यात्री को सफर से रोका गया है अगर उसके PNR पर सिंगल पैसेंजर है तो पहले उसे TTE सर्टिफिकेट लेना होगा। यह उसे एंट्री पॉइंट पर ही मिल जाएगा। टीटीई सर्टिफिकेट लेने के बाद उस यात्री को रिफंड के लिए TDR फाइल करना होगा। यह काम ऑनलाइन होता है। टीडीआर फाइल करने के 10 दिनों के भीतर उसे रिफंड मिल जाएगा।

2. दूसरा कंडीशन यह है कि अगर ग्रुप PNR है और उनमें से एक यात्री अनफिट पाए जाते हैं तो, यह उनकी इच्छा पर निर्भर करता है कि बाकी यात्रियों को यात्रा करनी है या नहीं। अगर कोई भी यात्री सफर नहीं करना चाहता है तो प्रक्रिया वही होगी। पहले TTE सर्टिफिकेट लेना होगा फिर IRCTC की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन TDR भरना होगा। 10 दिनों में फुल रिफंड मिल जाएगा।

3. तीसरा कंडीशन यह है कि ग्रुप PNR में एक यात्री अनफिट पाया जाता है और बाकी के यात्री सफर पर आगे बढ़ने का फैसला करते हैं। ऐसे में अनफिट यात्री को टीटीई सर्टिफिकेट लेना होगा। इसमें भी वहीं प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार