सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

रूस के विपक्षी नेता और पुतिन के आलोचक नावाल्‍नी कोमा से बाहर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नावाल्‍नी को ‘नोविचोक नर्व एजेंट’ जहर दे कर मारने की कोशिश की गई थी. उनका इलाज बर्लिन के एक अस्पताल में चल रहा है.

Abhishek Lohia
  • Sep 7 2020 11:41PM

रूस के विपक्षी नेता और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के घोर आलोचक एलेक्सी नावाल्‍नी (Alexei Navalny) कोमा से बाहर आ चुके हैं, डॉक्टरों का कहना है कि उनकी हालत में सुधार हो रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नावाल्‍नी को ‘नोविचोक नर्व एजेंट’ जहर दे कर मारने की कोशिश की गई थी. उनका इलाज बर्लिन के एक अस्पताल में चल रहा है. जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने नवल्नी को जहर दिए जाने को हत्या की कोशिश करार दिया था.

बता दें कि नावाल्‍नी (Alexei Navalny) इलाज के लिए रूस से जर्मनी लेकर जाया गया था. विपक्षी राजनेता और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आलोचक एलेक्सी नावाल्‍नी (Alexei Navalny) की हालत गुरुवार को बिगड़ गई थी. प्रवक्ता ने दावा किया था कि एलेक्सी नावाल्‍नी को जहर देकर मारने की कोशिश हुई. खबरों के मुताबिक, 44 वर्षीय एलेक्सी नावाल्‍नी को प्लेन से बर्लिन (जर्मनी) लेकर जाया गया था. वहां बर्लिन चैरिट हॉस्पिटल में इलाज के लिए उन्हें भर्ती किया गया था.

वहीं जर्मनी ने रूस के विपक्ष के नेता एलेक्सी नावाल्‍नी को जहर दिए जाने के मामले में रूस पर दबाव बढ़ाते हुए चेतावनी दी कि जांच में मॉस्को की ओर से सहयोग नहीं मिलने पर वह जर्मन-रूसी गैस पाइपलाइन परियोजना पर पुनर्विचार कर सकता है.

जर्मनी के विदेश मंत्री हीको मास ने साप्ताहिक समाचार पत्र ‘बिल्ड एम सोन्नटैग’ से कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि रूस बाल्टिक सागर के अंदर बनाई जा रही नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन के संबंध में हमारे रुख को बदलने के लिए बाध्य नहीं करेगा.’

उन्होंने कहा, ‘अगर आने वाले दिनों में जांच के संबंध में रूस की ओर से मदद नहीं मिली तो हमें हमारे साझेदारों से बातचीत करनी होगी.’

हालांकि उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि करीब-करीब पूरी हो चुकी पाइपलाइन का निर्माण रोकने से जर्मन और यूरोपीय कंपनियों को नुकसान होगा. इससे पहले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता ने नावाल्‍नी को जहर देने में क्रेमलिन के शामिल होने के आरोपों को खारिज करते हुए पिछले हफ्ते कहा था कि जर्मनी ने मॉस्को को नावाल्‍नी की हालत के बारे में एक भी सबूत मुहैया नहीं कराया है.

 
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार