सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

अमेरिका की इस यूनिवर्सिटी का 274 साल पुराना इतिहास बदला, अश्वेत जॉनसन बने पहले वेलेडिक्टोरियन

न्यू जर्सी स्थित प्रिंसटन यूनिवर्सिटी ने स्कूल के 274 साल के इतिहास में अपना पहला ब्लैक वेलेडिक्टोरियन घोषित कर दिया है। विश्वविद्यालय ने अनुसंधान और वित्तीय इंजीनियरिंग में पढ़ाई करने वाले 22-वर्षीय-अश्वेत कनाडाई छात्र निकोलस जॉनसन को 2020 के प्रिंसटन की कक्षा का वेलेडिक्टोरियन घोषित किया है.

Abhishek Lohia
  • May 17 2020 2:54AM

न्यू जर्सी स्थित प्रिंसटन यूनिवर्सिटी ने स्कूल के 274 साल के इतिहास में अपना पहला ब्लैक वेलेडिक्टोरियन घोषित कर दिया है। विश्वविद्यालय ने अनुसंधान और वित्तीय इंजीनियरिंग में पढ़ाई करने वाले 22-वर्षीय-अश्वेत कनाडाई छात्र निकोलस जॉनसन को 2020 के प्रिंसटन की कक्षा का वेलेडिक्टोरियन घोषित किया है. इस नाम की घोषणा विश्वविद्यालय ने एक समाचार विज्ञप्ति के द्वारा की। वेलेडिक्टोरियन नियुक्त हुए छात्र जॉनसन ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, "यह सशक्त होने का अहसास कराता है। प्रिंसटन का पहला ब्लैक वेलेडिक्टोरियन नियुक्त होना मेरे लिए विशेष महत्व रखता है, विशेष रूप से प्रिंसटन की गुलामी की संस्था के साथ ऐतिहासिक संबंधों के मामले में. मुझे उम्मीद है कि यह उपलब्धि अश्वेत छात्रों को प्रेरित करेगी, विशेष रूप से एसटीईएम क्षेत्रों में रुचि रखने वाले छात्रों को"

स्कूल की समाचार विज्ञप्ति में जॉनसन ने कहा," स्कूल में ग्रेजुएशन की पढाई के दौरान वरिष्ठ लोगों की पसंदीदा यादें करीबी दोस्तों और सहपाठियों के साथ चर्चाओं को उत्तेजित करने में व्यस्त थीं. अक्सर देर रात हम लोग हमारी मान्यताओं, दुनिया की स्थिति, संस्कृतियों और वातावरण के बारे में जिसमें हम पले बढे थे, उसके सकारात्मक पहलु पर बात करते थे. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इंटर्नशिप कराने और अन्य देशों जैसे पेरू, हांगकांग और यूनाइटेड किंगडम की सांस्कृतिक विसर्जन यात्राओं पर भेजने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उन्होंने अपने विश्वविद्यालय की सराहना भी की

इस दौरान जॉनसन की माँ डॉक्टर अनीता ब्राउन-जॉनसन ने कहा कि उन्हें यह खबर बिल्कुल भी झटके जैसी नहीं लगी. मुझे यकीन था कि मेरे बेटे की अकादमिक उत्कृष्टता के रिकॉर्ड के दम पर वह प्रिंसटन विश्वविद्यालय के पहले अश्वेत वेलेडिक्टोरियन के रूप में चुना जा सकता है. उसने पढ़ाई में काफी मेहनत की है, यह सब उसकी मेहनत और लगन का परिणाम है.

मुझे ख़ुशी है कि मेरे बेटे ने 1300 बच्चों के बीच इस यूनिवर्सिटी में टॉप किया है. पिछले काफी वर्षों से श्वेत और अश्वेत लोगों के बीच एक युद्ध छिड़ा हुआ है, जिसकी वजह से सैकड़ो अश्वेत लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा है. लेकिन जॉनसन के वेलेडिक्टोरियन बनने के बाद ये हम जैसे अश्वेत लोगों के लिए एक ऐतिहासिक पल है.

आपको बता दें, जॉनसन की थीसिस रिपोर्ट ने कनाडा में मोटापा कम करने के लिए सामुदायिक-आधारित निवारक स्वास्थ्य हस्तक्षेप को डिजाइन करने के लिए एल्गोरिदम विकसित करने पर जोर दिया था. 

इंजीनियर्स विदाउट बॉर्डर्स के प्रिंसटन चैप्टर के एक सदस्य, जॉनसन इससे पूर्व प्रिंसटन में Google के कैलिफोर्निया मुख्यालय में मशीन लर्निंग पर आधारित प्रोजेक्टों पर सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम क्र चुके हैं. 

22-वर्षीय जॉनसन के पास अभी आगे एक लंबा और अच्छा प्रोफेशनल करियर पड़ा है। इस वर्ष वे डी.ई. में शॉ ग्रुप नामक वैश्विक निवेश और प्रौद्योगिकी विकास फर्म में हाइब्रिड मात्रात्मक शोधकर्ता और सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में इंटर्नशिप शुरू करेंगे। इसके बाद अक्टूबर में वे जॉनसन मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में संचालन अनुसंधान विषय पर अपनी पीएचडी शुरू करेंगे। 

आपको बता दें कोरोनोवायरस महामारी के चलते प्रिंसटन का स्नातक समारोह रद्द कर दिया गया था. 

जॉनसन ने एक मीडिया चैनल को बताया कि अपने कॉलेज के दोस्तों के वर्ग के साथ जश्न ना मनाने के कारण मैं दुखी हूँ। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि वह अपनी प्रतिबद्धता के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन के शुक्रगुजार हैं. मुझे यह देखकर सुकून मिला है कि मेरे दोस्तों और सहपाठियों ने इन चुनौतीपूर्ण समय के लिए कितनी अच्छी तरह से सामंजस्य बिठाया है, और उन सभी ने सुनिश्चित किया है कि प्रिंसटन का मजबूत समुदाय एक दूसरे से शारीरिक रंग रूप में अलग होने के बावजूद भी अच्छा बना रहेगा। 

जॉनसन एक पढ़े लिखे परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके माता- पिता दोनों पेशे से डॉक्टर हैं. इसके अलावा उनकी बहन अनास्तासिया जॉनसन ग्रैमी अवार्ड्स के लिए 4 अलग अलग श्रेणियों में नॉमिनेट हो चुकी हैं. 

 

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार