सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Foundation Day of UP: उत्तर प्रदेश के 73वां स्थापना दिवस पर पीएम माेदी की राज्यवासियों काे बधाई, बाेले- प्रदेश ‘न्यू इंडिया’ में अग्रणी भूमिका निभाता रहेगा

प्रधानमंत्री ने अपने अकाउंट से सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी निवासियों को राज्य के स्थापना दिवस की ढेरों शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि प्रगति और समृद्धि के नित नए मानदंड गढ़ रहे इस प्रदेश की विकास यात्रा ऐसे ही निरंतर जारी रहेगी.

Geeta
  • Jan 24 2022 3:55PM

ज्ञान, संस्कार, संस्कृति, धर्म, आध्यात्म, का वो राज्य जहाँ प्रभु श्री राम का जन्म हुआ। मानव अवतार में साक्षात् प्रभु विष्णु ने श्री कृष्णा अवतार लिया। जहाँ के कण कण में जय श्री राम गुंजायमान है। जहाँ के रग रग में कृष्णा के गीता का उपदेश दौड़ता है। वो उत्तर प्रदेश जो यह सिखाता है आज समाज को बदलने के लिए हमें पेड़ों को बदलने की जरूरत नहीं है। आकाश, धरती, अगिभन, जल, वायु भी बदलने की जरूरत नहीं है। जरूरत है मानव के मन और विचारों को बदलने की। मानव का मन और विचार आध्यात्मिक ज्ञान से ही बदले जा सकते हैं। आज उसी उत्तर प्रदेश की स्थापना दिवस है उत्तर प्रदेश आज अपना 73वा स्थापना दिवस मना रहा है।

वहीं इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यवासियों को बधाई दी और विश्वास जताया कि देश के इस सबसे बड़े सूबे का बहुआयामी विकास न्यू इंडियामें अग्रणी भूमिका निभाता रहेगा. प्रधानमंत्री ने अपने अकाउंट से सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी निवासियों को राज्य के स्थापना दिवस की ढेरों शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि प्रगति और समृद्धि के नित नए मानदंड गढ़ रहे इस प्रदेश की विकास यात्रा ऐसे ही निरंतर जारी रहेगी.

 

पीएम माेदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने पिछले पांच वर्षों में हर क्षेत्र में विकास का मानदंड स्थापित किया है. इससे राज्य के लोगों का जीवन आसान होने के साथ ही नए अवसरों का भी निर्माण हुआ है. मुझे विश्वास है कि उत्तर प्रदेश का बहुआयामी विकास न्यू इंडिया में अग्रणी भूमिका निभाता रहेगा.

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार प्रतिवर्ष 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस  मनाती है. इसी दिन वर्ष 1950 में तत्कालीन यूनाइटेड प्रोविंसका नाम बदल कर उत्तर प्रदेश किया गया था. वर्तमान में सबसे ज्यादा जिलों वाला राज्य उत्तर प्रदेश ही है. यहां कुल जहां 75 जिले हैं. दायरे के आधार पर लखामपुर खीरी उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है. यूपी के बाद 52 जिलों वाले मध्य प्रदेश का नंबर आता है. महज दो जिलों के साथ गोवा सबसे कम जिलों वाला प्रदेश है. इस राज्य की राजधानी लखनऊ है.

यह राज्य कई धर्मों की संस्कृति का केंद्र है. वास्तुशिल्प, चित्रकारी, संगीत, नृत्यकला के लिए यह राज्य जाना जाता है. यह राज्य हिन्दुओं की प्राचीन सभ्यता का धरोहर है. यहां के कई आश्रमों में वैदिक साहित्य मंत्र, मनुस्मृति, महाकाव्य-वाल्मीकिरामायण, और महाभारत के उल्लेखनीय हिस्से जीवंत हैं. उत्तर प्रदेश 243,290 वर्ग किलोमीटर (93,933 वर्ग मील) को कवर करता है, जो भारत के कुल क्षेत्रफल के 7.33% के बराबर है. उत्तर प्रदेश में हिन्दू धर्म के लोग सबसे ज्यादा है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार