सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

लोगो के पक्के मकान के ख्याल को 'पक्का' करने के लिए आज 700 करोड़ रूपए देंगे प्रधानमंत्री, लगभग डेढ़ लाख लोगो को होगा फायदा

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि इस अवसर पर इन लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 700 करोड़ रुपये से भी अधिक जमा किए जाएंगे।

Kartikey Hastinapuri
  • Nov 14 2021 9:42AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज त्रिपुरा के 1.47 लाख से अधिक लाभार्थियों को ‘प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (Pradhan Mantri Awaas Yojana – Gramin, PMAY-G) की पहली किस्त जारी करेंगे. इस अवसर पर लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में सीधे 700 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे.

पीएमओ ने कहा, ‘‘त्रिपुरा की अनूठी भू-जलवायु स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री की पहल के बाद विशेष रूप से इस राज्य के लिए ‘कच्चा’ घर की परिभाषा बदल दी गई है, जिसके मद्देनजर ‘कच्चे’ घरों में रहने वाले इतनी बड़ी संख्या में लाभार्थी ‘पक्का’ घर बनाने के लिए निर्दिष्ट सहायता प्राप्त करने में सक्षम हो गए हैं।’’इस अवसर पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब भी मौजूद रहेंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक ‘प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण’ (Pradhan Mantri Awaas Yojana-Gramin) है. इस योजना का उद्देश्य बेघर लोगों को आवास प्रदान करना है. इस योजना के तहत, गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को पक्के मकान बनाने के लिए 2,00,000 रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.

जानिए घर में क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

ये घर शौचालय, रसोई गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन और पीने के पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं से लैस होंगे. PMAY-G के तहत बनाए गए घरों का न्यूनतम आकार 25 वर्ग मीटर है, जो पहले 20 वर्ग मीटर था. इस योजना के तहत अधिकतम 2,00,000 रुपये का लोन लिया जा सकता है. जबकि EMI के लिए अधिकतम सब्सिडी 38,359 रुपये है. इस परियोजना की लागत केंद्र और राज्य द्वारा 60:40 के अनुपात में साझा की जाती है.

PM Narendra Modi will transfer the first instalment of Pradhan Mantri Awaas Yojana - Gramin (PMAY-G) to more than 1.47 lakh beneficiaries of Tripura via video-conferencing tomorrow: PMO

(File photo) pic.twitter.com/DvcnVyZMQy

— ANI (@ANI) November 13, 2021

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार