सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Mann ki Baat: नए कृषि कानून से किसानों को कई अधिकार मिले- PM Modi

पीएम मोदी ने वर्ल्ड हेरिटेज वीक का भी जिक्र किया. मोदी बोले कि लोगों ने कोरोना काल में इनोवेशन से इस वीक को मनाया.

Abhishek Lohia
  • Nov 29 2020 10:34AM

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज (शनिवार) "मन की बात (Mann Ki Baat)" कार्यक्रम करेंगे. प्रधानमंत्री सुबह 11 बजे कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित करेंगे. यह 'मन की बात' कार्यक्रम ऐसे में समय हो रहा है जब कृषि कानूनों (Farm Laws) के विरोध में किसान दिल्ली कूच कर रहे हैं और इन कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं. हालांकि, सरकार का कहना है कि वह किसानों की हर समस्या को सुनने और उनका समाधान करने के लिए तैयार है.

कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम मोदी किसानों के मुद्दे पर बात रख सकते हैं. इसके अलावा, पीएम मोदी के कोरोना वायरस (Coronavirus) और कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) को लेकर भी विचार व्यक्त करने की बात कही जा रही है. हाल ही में पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन के विकास में लगी तीन कंपनियों के संयंत्र का दौरा करके वैक्सीन से जुड़ी जानकारियों की समीक्षा की थी. इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 अक्टूबर को 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए लोगों को संबोधित किया था.

पिछले मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कोरोना संकट के बीच आगामी त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए लोगों को संयम बरतने की सलाह दी थी. साथ ही स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने की भी अपील की थी.

मन की बात LIVE Updates

वर्ल्ड हेरिटेज वीक पर बोले पीएम मोदी
पीएम मोदी ने वर्ल्ड हेरिटेज वीक का भी जिक्र किया. मोदी बोले कि लोगों ने कोरोना काल में इनोवेशन से इस वीक को मनाया.

कृषि कानून पर बोले पीएम मोदी, कृषि सुधारों से किसानों की परेशानी दूर हो रही है. फसल खरीदने के तीन दिन बाद ही किसानों को भुगतान हो जाता है. संसद ने कृषि कानून को स्वरूप दिया है. 
धरोहर के संरक्षण में टेक्नोलॉजी अहम है और आज देश में कई म्यूजियमऔर लाइब्रेरी अपने कलेक्शन को पूरी तरह से डिजिटल बनाने का काम कर रहे हैं. दिल्ली में हमारे राष्ट्रीय संग्रहालय ने इस संबंध में कुछ सराहनीय प्रयास किए हैं. यहां तक कि अजंता एलोरा की धरोहरों को भी डिजिटल तरीके से संरक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है. -पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि युवाओं को जिस संस्थान से वे लोग पढ़े हैं वहां के संपर्क में रहना चाहिए. ताकि जिस संस्थान ने आपको निखारा उसके लिए कुछ करने का मौका मिले.

पीएम मोदी ने कहा इस महीने 12 नंवबर से डॉक्टर सलीम अली जी का 125वां जयंती समारोह शुरी हुआ है. डॉक्टर सलीम ने पक्षियों की दुनिया में बर्ड वॉचिंग को लेकर उल्लेखनीय कार्य किया है. दुनिया के ब्रड वॉचर्स को भारत के प्रति आकर्षित भी किया है.

पीएण मोदी ने आगे गुरु नानक देव की जयंती का जिक्र किया. इसके लिए कल 551वां प्रकाश दिवस मनाया जाएगा. वह बोले कि गुरु साहब की मुझपर विशेष कृपा है. उन्होंने कच्छ के लखपत गुरुद्वारे का जिक्र किया, जिसमें वह भी जाते थे. भूकंप के दौरान इस गुरुद्वारे को काफी नुकसान पहुंचा था, जिसकी बाद में मरम्मत करवाई गई थी.

पीएम मोदी ने कहा प्रकृति को देखने के नजरिए में बदलाव आया है. उन्होंने कहा, धरोहर के संरक्षण में तकनीक की अहम भूमिका है. पीएम मोदी ने कहा 30 नवंबर को हम गुरुनानक का पर्व मनाएंगे.
मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, राष्ट्रीय संंग्राहलय में वर्चुअल गैलरी की सुविधा होगी. लोग अब अब घर बैठे दिल्ली के संग्राहलय के दर्शन हो सकेंगे.  

पीएम मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एक खुशशबरी साझा की जिसमें उन्होंने कहा कि भारत की देवी अन्नपूर्णा की 100 साल से ज्यादा पुरानी प्रतिमा कनाडा से वापस लाई जा रही है. माता अन्नपूर्णा की प्रतिमा काशी के एक मंदिर से चुराकर विदेश ले जाई गई थी जिसे अब वापस लाया जा रहा है.


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार