सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Jevar Airport: 'उड़ान' की नई 'पहचान' बन रहा उत्तर प्रदेश, आज जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी, ये है खास इंतजाम

Noida International Airport: जेवर एयरपोर्ट पहुंचने के लिए चार एक्सप्रेसवे, मेट्रो ट्रेन, बुलेट ट्रेन, पॉड टैक्सी रहेंगी हाजिर, आसानी से पहुंच जाएंगे

Kartikey Hastinapuri
  • Nov 25 2021 8:30AM

विकास के हर सवाल का सटीक 'उत्तर' दे रहा उत्तर प्रदेश अब उत्तम प्रदेश बन रहा है।  अपने इस विकास के स्वर्णिम पलो की गाथा को उत्तर प्रदेश ऐसे अनोखे तरीके से अपने इतिहास में समाहित कर रहा है, जिसको हर भारतवासी जरूर याद रखेगा। 'एक्सप्रेस वे' प्रदेश बनने के बाद अब यूपी 'एयरपोर्ट प्रदेश' भी बनने की राह में है।  अभी हाल ही में पीएम ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे(Poorvanchal Expressway) का उद्घाटन किया तो यूपी सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे वाला प्रदेश बन गया वहीं अब जेवर एयरपोर्ट के बाद सबसे ज्यादा अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला प्रदेश भी यूपी ही बन जाएगा। 

प्रधानमंत्री कल यानी 25 नवंबर को जेवर एयरपोर्ट की आधारशिला रखेंगे। इसे पश्चिमी यूपी का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट माना जा रहा है और विकास के लिहाज से भी निर्णायक कहा जा रहा है. यूपी सरकार की तरफ से जेवर एयरपोर्ट(Jevar Airport) के भूमि पजून को भी अत्यंत भव्य बनाने की तैयारी है. इस कार्यक्रम के लिए बड़े स्तर परतैयारियां की जा रही है और पीएम मोदी की विशाल रैली भी करवाई जा रही है.

जेवर एयरपोर्ट के भूमि पूजन की खास तैयारी

इस खास कार्यक्रम के लिए 12 लाख स्क्वायर फीट का टेंट बनाया गया है. यहीं पर पीएम मोदी(PM Narendra Modi) एक विशाल जनसभा को संबोधित करने जा रहे हैं. पार्टी दावा कर रही है कि पश्चिमी यूपी की ये सबसे बड़ी रैली होने जा रही है. विश्वास जताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में ढाई लाख से ज्यादा लोग शामिल होने जा रहे हैं.

वैसे ये टेंट तो सिर्फ पीएम की रैली के लिए है. टेंट के पीछे ही एक और जगह जेवर एयरपोर्ट के भूमि पूजन के लिए तैयार की जा रही है. ऐसे में हर तैयारी पहले से ही हो रही है और तय कार्यक्रम के तहत सबकुछ किया जाएगा.

जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह बताते हैं कि 12 लाख स्क्वायर फीट टेंट के अलावा 12 फीट ऊंचा स्टेज भी बनाया जाएगा. उस स्टेज पर कई सारी LED स्क्रीन होंगी और उन पर जेवर एयरपोर्ट के 3D वीडियो चलाए जाएंगे. इस सब के अलावा पीएम मोदी के लिए लाउंज, हेलीपैड भी तैयार रखा जाएगा.

21 मिनट में बुलेट ट्रेन पहुंचाएगी जेवर एयरपोर्ट

दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन का कॉरिडोर गौतमबुद्ध नगर से गुजरेगा. दिल्ली में सराय काले खां से बुलेट ट्रेन(Bullet Train) चलने के बाद नोएडा में सेक्टर-148 पहला पड़ाव होगा. इसके बाद यह जेवर एयरपोर्ट में रुकेगी. करीब 62.5 किलोमीटर की यह दूरी करीब 21 मिनट में तय हो जाएगी. इस कॉरिडोर पर गौतमबुद्ध नगर ऐसा अकेला जिला होगा, जिसमें दो स्टेशन बनाए जाएंगे. इस पर करीब 1.21 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे और इसकी गति 320 किमी प्रति घंटा होगी.

चार हाईवे से जुड़ेगा जेवर एयरपोर्ट

जेवर एयरपोर्ट को चार एक्सप्रेसवे से जोड़ा जा रहा है. यह एयरपोर्ट यमुना एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के साथ ही इस एयरपोर्ट को एनएच-91 से भी जोड़ा जाएगा.

पॉड टैक्सी चलाई जाएगी

जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच पॉड टैक्सी चलाई जाएगी, इसका 14.5 किलोमीटर का होगा. एयरपोर्ट से फिल्म सिटी की दूरी 6.5 किलोमीटर है. पॉड टैक्सी(Pod Taxi) फिल्म सिटी सेक्टर-21 से शुरू होकर सेक्टर 28, 29 ,30, 32 एवं 33 से होते हुए एयरपोर्ट तक जाएगी. 2025 तक यह सेवा शुरू हो जाएगी. पॉड टैक्सी 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार