सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

पूर्वांचल को आज मिलेगी 'रफ़्तार' वाली सौगात, उड़ान भरेगी लोगो की उम्मीदे, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी ने कहा कि एक्सप्रेस-वे पर चलने वालों की सुरक्षा के लिए पुलिस पेट्रोलिंग, कैटल कैचर वाहन और एंबुलेंस लगाई गई हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के माध्यम से गाजीपुर से लखनऊ तक साढ़े तीन घंटे में पहुंच सकते हैं।

Kartikey Hastinapuri
  • Nov 16 2021 8:55AM

पूर्वांचल के लोगो के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आज पूर्वांचलियों को वो सौगात मिलनइ वाली है जिसका इन्तजार न जाने कितनी पीडिया, कितने समय से कर रही थी।  2018 में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास भी पीएम मोदी ने किया था और अब इसका लोकार्पण भी पीएम मोदी ही कर रहे है। विश्व-स्तरीय तरीके से बना ये एक्सप्रेसवे पूरे प्रदेश को पूर्वांचल से जोड़ने के लिए एक बहुत बड़ी पहल है। 

दरअसल, उत्तर प्रदेश के नौ जिलों को जोड़ने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस का सुल्तानपुर के कूरेभार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही अपेक्षाकृत पिछड़े इलाके पूर्वांचल को विकास के पंख लग जाएंगे। एक्सप्रेस-वे के नजदीकी क्षेत्रों में उद्योगों के विकास के साथ शैक्षणिक व स्वास्थ्य संस्थान, वाणिज्यिक केंद्र खुलने से विकास के साथ रोजगार की नई राह भी खुलेगी।

वायुसेना दिखाएगी अपना 'जौहर'

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर दिखेंगे करतब बहरहाल, वायुसेना के ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट C-130J सुपर हरक्यूलिस से पीएम मोदी की लैंडिंग के बाद इमरजेंसी एयर स्ट्रिप पर फाइटर जेट मिराज 2000 भी लैंड करेगा। ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से इंडियन एयरफोर्स के गरुड़ कमांडो और स्पेशल फोर्स के कमांडोज की इंसरशन ड्रिल भी दिखाई जाएगी। फाइटर एयरक्राफ्ट सुखोई, जगुआर और मिराज फ्लाईपास्ट करेंगे साथ ही सूर्य किरण एरोबैटिक टीम भी आसमान में अपना कमाल दिखाएगी।

महज़ 3 घंटे में अब 300 किलोमीटर

गौरतलब है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पूर्वांचल के कई शहरों को लखनऊ से जोड़ेगा और यात्रा का समय बेहद कम कर देगा. 340 किमी लंबा यह एक्सप्रेसवे बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकर नगर, आजमगढ़ और मऊ को भी जोड़ता है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर सात बड़े पुल, सात रेलवे ओवरब्रिज, 114 छोटे पुल और 271 अंडर पास बनाए गए हैं. यह एक्सप्रेसवे लखनऊ से शुरू होकर गाजीपुर में समाप्त होता है. 300 किमी की यात्रा केवल साढ़े तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी. उम्मीद जताई जा रही है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से पूर्वांचल के 9 जिलों के लिए विकास के नए दरवाजे खुलेंगे. यातायात बेहतर होने से तरक्की की राहें आसान हो जाएंगी.

विश्वस्तरीय सुविधाओं और एयरस्ट्रिप से लैस है एक्सप्रेसवे 

एक्सप्रेस-वे एयर स्ट्रिप पर लैंडिंग के लिए भारतीय वायुसेना के 5 बड़े एयरबेस से करीब 30 लड़ाकू विमान उड़ान भरेंगे. सूत्रों के मुताबिक 16 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में एयरफोर्स के सुखोई-30 एमकेआई, सी-130 जे सुपर हरक्युलिस जैसे विमान लैंड करेंगे. एक्सप्रेस-वे पर 'टच एंड गो' ऑपरेशन के दौरान कई सुखोई लड़ाकू विमान लैंड करते ही वापस टेक ऑफ करेंगे.

ये है एक्सप्रेसवे की बड़ी बाते 

लंबाई : 340.824 किमी
सड़क : 120 मीटर चौड़ी
गति : 100 किमी/घंटा, 120 किमी/घंटा की रफ्तार के लिए डिजाइन किया गया है।
हवाई पट्टी : सुल्तानपुर में 3.20 किमी लंबा व 34 मीटर चौड़ा एयर स्ट्रिप लड़ाकू विमानों के लिए।
8 स्थानों पर फ्यूल पंप और 4 स्थानों पर सीएनजी स्टेशन।
8 प्रसाधन ब्लॉक और 8 जनसुविधा परिसर।
हर 500 मीटर पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग पिट का प्रावधान।
4.5 लाख पौधों का रोपण।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर के दी जानकारी 

पीएम मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे

 


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार